कम्पोजिशन डीलरों के लिए रिटर्न की तारीख बढ़ाने पर विचार कर रही है जीएसटी समिति

बिजनेस
भाषा
Updated Jul 08, 2020 | 14:48 IST

GST Return : कम्पोजिशन योजना के डीलरों के लिए बीते 2019-20 के वार्षिक रिटर्न की तारीख बढ़ाने पर विचार कर रही है।

GST committee is considering extending the date of return FY 2019-20 for composition dealers
रिटर्न की तारीख बढ़ाने पर विचार कर रही है जीएसटी समिति 

नई दिल्ली : केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने मंगलवार को कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन समिति कम्पोजिशन योजना के डीलरों के लिए बीते 2019-20 के वार्षिक रिटर्न की तारीख बढ़ाने पर विचार कर रही है। सीबीआईसी ने ट्वीट किया कि साझा पोर्टल पर उपलब्धता नहीं होने तथा 2019-20 के लिए फॉर्म जीएसटीआर-4 जमा कराने की तारीख बढ़ाने के बारे में ज्ञापन मिले हैं। जीएसटी क्रियान्वयन समिति इस पर विचार कर रही है। कम्पोजिशन डीलरों के लिए बीते वित्त वर्ष का जीएसटीआर-4 जमा कराने की तारीख तीन अप्रैल, 2020 को बढ़ाकर 15 जुलाई, 2020 की गई थी।

एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के वरिष्ठ भागीदार रजत मोहन ने कहा कि जीएसटीएन अभी तक सुगमता से रिटर्न दाखिल करने की सुविधा नहीं उपलब्ध करा पाया है। ऐसे में इसकी तारीख आगे बढ़ाने जाने की संभावना है।

कोई भी करदाता जिसका कारोबार 1.5 करोड़ रुपए से कम है जीएसटी कम्पोजिशन योजना का विकल्प चुन सकता है। इस योजना के तहत विनिर्माताओं और व्यापारियों को एक प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होता है। वहीं शराब उपलब्ध नहीं कराने वाले रेस्तरांओं को पांच प्रतिशत जीएसटी देना होता है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर