GST काउंसिल का फैसला, आम आदमी को राहत, नहीं बढ़ेगी कपड़ों पर जीएसटी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 31, 2021 | 16:28 IST

GST Council Meeting: आज साल 2021 के आखिरी दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GST परिषद की बैठक की अध्यक्षता की।

GST Council decisions
GST काउंसिल का फैसला, नहीं बढ़ेगी कपड़ों पर जीएसटी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जीएसटी परिषद ने कपड़ों पर जीएसटी दर में वृद्धि टाल दी है।
  • पहले कपड़ों पर जीएसटी 5 फीसदी से 12 फीसदी करने का फैसला लिया गया था।
  • वित्त मंत्री ने जीएसटी परिषद में लिए गए फैसलों की घोषणा की।

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में हुई माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से कपड़ों पर जीएसटी दर में बढ़ोतरी (GST rate hike on textiles) को टालने का फैसला लिया। हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने परिषद की 46वीं बैठक के बाद नई दिल्ली के विज्ञान भवन के बाहर समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए इसकी पुष्टि की।

अगली बैठक में होगी समीक्षा
उन्होंने कहा कि, 'जीएसटी परिषद ने कपड़ों पर जीएसटी दर में वृद्धि (5 फीसदी से 12 फीसदी) को स्थगित करने का निर्णय लिया है। परिषद फरवरी 2022 में अपनी अगली बैठक में इस मामले की समीक्षा करेगी।'

फुटवियर पर जीएसटी दर संशोधन पर कोई निर्णय नहीं
जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फैसलों की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि कपड़ों पर निर्णय फिर से दर युक्तिकरण समिति (Rate Rationalisation Committee) को भेजा जाएगा। फुटवियर पर जीएसटी दर संशोधन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया।

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। बैठक 2022-23 के केंद्रीय बजट से पहले हुई, जिसे 1 फरवरी 2022 को संसद में पेश किया जाना है।

पिछली जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान कपड़ों पर जीएसटी को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने का निर्णय लिया गया था। नई दरें 1 जनवरी 2022 से लागू होनी थी। इसके अलावा 1000 रुपये से कम कीमत वाले फुटवियर पर कर 5 फीसदी से 12 फीसदी करने का निर्णय लिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर