इसी महीने होगी GST की मीटिंग, मासिक जीएसटी पेमेंट फॉर्म में बदलाव संभव

बिजनेस
भाषा
Updated Jun 24, 2022 | 16:57 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28 जून 2022 से 29 जून 2022 को होगी।

Gst Council to Consider Changes In Monthly Gst Payment GSTR 3B Form
जल्द होगी GST की मीटिंग, मासिक पेमेंट फॉर्म में बदलाव संभव (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। जीएसटी परिषद (Gst Council) अगले सप्ताह होने वाली अपनी बैठक (Gst Meeting) में मासिक कर भुगतान फॉर्म 'जीएसटीआर-3बी' (GSTR - 3B) में बदलाव करने संबंधी प्रस्ताव पर विचार कर सकती है। इसमें स्वत: बिक्री रिटर्न से संबंधित आपूर्ति आंकड़ें और कर भुगतान तालिका शामिल होगा जिसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

जाली बिलों पर लगेगा अंकुश
इस कदम से जाली बिलों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। दरअसल विक्रेता जीएसटीआर-1 (GSTR - 1) में अधिक बिक्री दिखाते हैं जिससे खरीदार इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का दावा कर सकें लेकिन जीएसटीआर-3बी में कम बिक्री दिखाते हैं ताकि जीएसटी देनदारी कम रहे।

कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग पर भी लग सकता है टैक्स, इस दिन होगी GST परिषद की बैठक

GSTR - 3B में स्वत: तैयार होते हैं इनपुट टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट
करदाताओं के लिए मौजूदा जीएसटीआर-3बी में इनपुट टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट स्वत: तैयार होते हैं जो बी2बी (कंपनियों के बीच) आपूर्तियों पर आधारित होते हैं। इसमें जीएसटीआर-ए और 3बी में विसंगति पाए जाने पर उसे रेखांकित भी किया जाता है।

आसान होगी जीएसटीआर-3बी फाइलिंग की प्रक्रिया
जीएसटी परिषद की विधि समिति ने जिन परिवर्तनों का प्रस्ताव दिया है उनके मुताबिक जीएसटीआर-1 से मूल्यों की स्वत: गणना जीएसटीआर-3बी में होगी और इस तरह करदाताओं और कर अधिकारियों के लिए यह और अधिक स्पष्ट हो जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि इन बदलावों से जीएसटीआर-3बी में उपयोगकर्ता की तरफ से जानकारी देने की आवश्यकता न्यूनतम रह जाएगी और जीएसटीआर-3बी फाइलिंग की प्रक्रिया भी आसान होगी।

How To Save Tax: इस स्कीम में लगाएंगे पैसा, तो मिलेगा टैक्स में ट्रिपल छूट का मौका

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर