Corona काल में डिजिटल प्लेटफॉर्म को बनाएं कमाई का जरिया, बिना नौकरी के ऐसे कर सकते हैं कमाई

Tips to earn from home: कोरोना काल में कई ऐसे लोग हैं, जो बेरोजगार हो चुके हैं। कपंनियों द्वारा अचानक निकाले जाने की वजह से उन्हें काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं हैं।

ways of working from home
कोरोना काल में डिजिटल प्लेटफॉर्म को बनाएं कमाई का जरिया 
मुख्य बातें
  • कोरोना काल के दौरान देशभर में कई ऐसे लोग हैं जो बेरोजगार हुए हैं।
  • अगर छूट गई नौकरी तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई।
  • इन दिनों डिजिटल प्लेटफॉर्म कमाई करने का बेहतर तरीका है।

कोरोना महामारी के दौरान देशभर में कई ऐसे लोग हैं जो बेरोजगार हुए हैं। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। ऐसी मुश्किल परिस्थिति में नौकरी ढूंढना आसान नहीं है। वहीं इन दिनों ज्यादातर कंपनियों भर्तियां बंद कर दी है, लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां घर रहकर पैसे कमा सकते हैं। अगर टैलेंट हैं तो इस मुश्किल स्थिति में न सिर्फ उसे निखार सकते हैं, बल्कि इनके जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। इन दिनों ऑनलाइन कई ऐसे काम हैं, जो घर पर रहकर किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम मार्केटिंग- अगर फोटो और वीडियो के क्षेत्र में अच्छी पकड़ है तो इंस्टाग्राम मार्केटिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। बता दें कि इन दिनों लोग अपने इंस्टाग्राम से न सिर्फ किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं, बल्कि फोटो शेयर कर उसकी खूबियों के बारे में भी बताते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इसे घर बैठे अपने स्किल से पैसे कमाने का बेहतर तरीका बना सकते हैं।

फ्रीलांस- घर बैठकर पैसे कमाने के लिए फ्रीलांस बेहतर तरीका है। बता दें कि यह एक ऐसा तरीका है जिसे कोरोना महामारी से पहले भी लोग करते थे। ऑनलाइन प्रोजेक्ट या फिर कंटेंट राइटिंग जैसे कई काम हैं जो आप फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते हैं। वहीं इन दिनों कई ऐसे वेबसाइट हैं, जो फ्रीलांस काम करने का मौका देती हैं। ये वेबसाइट आपको काम के पैसे और अनुभव बढ़ाने में भी आपकी मदद भी करेंगी।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट- सोशल मीडिया इन दिनों सिर्फ बातचीत के लिए ही नहीं बल्कि कमाई का भी जरिया बन चुका है। काम ढूढ़ने के साथ-साथ काम देने के लिए लोग इसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बात जब प्रोडक्ट के प्रमोशन की आती है तो कंपनियों को सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेट की जरुरत होती है। ऐसे में अगर आप इस फील्ड के बारे में जानते हैं तो हाथ आजमा सकते हैं।

आईटी स्पेशलिस्ट- हर कंपनी को आईटी स्पेशलिस्ट की आश्वयकता होती है। ऐसे में अगर इस क्षेत्र में थोड़ी सी ट्रेनिंग लें तो अपने लिए बेहतर स्कोप क्रिएट कर सकते हैं। कुछ साल के अनुभव से आप पार्ट टाइम जॉब आसानी से कर सकते हैं। यह पैसा कमाने का एक बेहतर तरीका हो सकता है।

ग्राफिक डिजाइनर- ग्राफिक डिजाइनर का काम आप फ्रीलांसर या फिर पार्ट टाइम के तौर पर भी कर सकते हैं। लिंक्ड-इन पर कई ऐसे पोस्ट शेयर किए जाते हैं, जिसके लिए ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप चाहे तो घर बैठ आराम से इस क्षेत्र में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

स्किल को निखारें- कोरोना काल में कोई लोगों की नौकरियां गई हैं। ऐसे में इन खाली वक्त को अपने टैलेंट निखारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ नई चीज को सीख सकते हैं। इन दिनों लोगों में लैंगवेज कोर्स या फिर अन्य ऑनलाइन शॉर्ट कोर्स को लेकर काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। ऐसे में इस तरह के स्किल को आप डेवलप कर सकते हैं और इसे पैसे कमाने का जरिया भी बना सकते हैं। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर