Lockdown 2.0: लॉकडाउन में भी पैसों की होगी बचत, अपनाएं ये टिप्स

मुश्किल से जीविका चलाने वालों के लिए ऐसे समय में सेविंग की समस्या आ खड़ी गई है। लेकिन अगर समझदारी से काम लिया जाए तो इस समय भी सेविंग की जा सकती है।

money saving tips in lockdown
लकडाउन के समय में पैसों की बचत कैसे करें (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • कोरोना इस महामारी के दौर में लोगों के सामने सेविंग को लेकर बड़ी समस्या पैदा हो गई है
  • अगर समझदारी से काम लिया जाए तो इस मुश्किल घड़ी में भी पैसों की बचत की जा सकती है
  • खर्चों पर और शौक पर कंट्रोल करें तो बचत की जा सकती है

इस समय भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रही है। अन्य देशों की तरह भारत में लॉकडाउन किया गया है जिसके कारण हर तरह के बिजनेस और काम-धंधे ठप्प पड़े हुए हैं। स्वास्थ्य के अलावे कई लोगों के सामने रोजगार का भी संकट आ गया है। सरकार इस मुश्किल घड़ी में जरूरतमंदों को वित्तीय सहायता दे रही है ताकि घरों से ना निकल पाने के कारण उनकी जीविका संकट में ना आ जाए। वहीं दूसरी तरफ कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घरों से काम करने की अनुमति दे दी है।

इस महामारी के दौर में लोगों के सामने सेविंग को लेकर बड़ी समस्या पैदा हो गई है। मुश्किल से जीविका चलाने वालों के लिए ऐसे समय में सेविंग की समस्या आ खड़ी गई है। लेकिन अगर समझदारी से काम लिया जाए तो इस समय भी सेविंग की जा सकती है। नीचे दिए जा रहे कुछ आसान टिप्स के जरिए जानते हैं लॉकडाउन के समय में सेविंग कैसे की जा सकती है-

बड़ी चीजों पर इन्वेस्ट ना करें
लॉकडाउन की इस मुश्किल घड़ी में जब आपके पास कमाई का कोई बड़ा बैकअप नहीं है तो ऐसे में आपको किसी बड़ी प्रॉपर्टी पर इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी फाइनांशियल लाइफ के लिए बड़ा रिस्क बन जाएगा। ऐसे में आपकी बची-खुची सेविंग्स भी चली जाएगी और इसका अच्छा फायदा भी इस समय नहीं दिखेगा।

खर्चों पर करें कंट्रोल
कभी भी ऐसा सोच कर मत बैठें कि आपको पैसों की दिक्कत नहीं आएगी। वक्त कब बदल जाए और कब तक आपको घर पर बैठना पड़े इसका कोई ठिकाना नहीं है ऐसे में आप अपने फालतू के खर्चों को कम ना करें बल्कि रोक ही दें। लग्जरी आयटम्स का इस्तेमाल इस लॉकडाउन में ना ही कर सकेंगे तो कोई बड़ा नुकसान नहीं हो जाएगा। बूंद-बूंद से ही सागर भरता है इसलिए अगर आप छोटे-छोटे खर्चों को कंट्रोल करते हैं ये आपकी सेविंग्स का एक बड़ा जरिया साबित होगा।

अपने शौक पर लगाएं लगाम
बहुत से लोगों को शॉपिंग की आदत होती है, कपड़े, फुटवेयर्स, इत्यादि खरीदने का उन्हें शौक होता है। लेकिन इस लॉकडाउन में ना आपको किसी से मिलना है ना कहीं बाहर निकलना है और ना ही कोई फंक्शन अटेंड करना है तो ऐसे में अगर आप अपने शौक को कंट्रोल कर दें तो ये आपके लिए ये फायदेमंद होगा।

बजट बना कर चलें
अपने घर के खर्चे के लिए प्लानिंग के साथ बजट बना लें और फिर उसी के मुताबिक खर्चे करें। इससे आपको पहले ही अंदाजा हो जाएगा कि आपके घर के लिए कितने खर्च होंगे उस हिसाब से आप मनी मैनेजमेंट कर सकते हैं और सेविंग की पैसे अलग कर के रख सकते हैं।

ट्रैवलिंग का खर्चा
लॉकडाउन में लोगों का घरों से बाहर निकलना बिल्कुल बंद हो गया है। लंबी दूरी की ट्रैवलिंग पर भी रोक लगे इसके लिए सरकार ने ट्रेनें व फ्लाइट्स भी कैंसल कर दिए हैं। ऐसे में इनका किराया भी बच रहा है। ये भी आपकी सेविंग हो रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर