Gold: अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन 1 रुपए में भी मिल रहा सोना, Paytm और PhonePe पर गोल्ड ऑफर

Buy Online Gold on Akshaya Tritiya: लॉकडाउन के बीच संभव है कि आप बाहर जाकर सोना नहीं खरीद पा रहे हों, ऐसे में निराश न हों- अक्षय तृतीया के त्योहार पर आप घर बैठे ऑनलाइन भी गोल्ड खरीद सकते हैं।

Buy online Gold on Akshaya Tritiya
अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन सोना खरीदें 
मुख्य बातें
  • Paytm और PhonePe जैसे ऑनलाइन ऐप पर भी मिल रहा सोना
  • 1 रुपए से 1.5 लाख रुपए तक किसी भी कीमत पर गोल्ड खरीदने का ऑफर
  • त्योहार पर सोना खरीदने न जा पा रहे हों बाजार, तो नहीं हो निराश

नई दिल्ली: आने वाले रविवार, 26 अप्रैल को देश में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा हालांकि इस बार अक्षय तृतीया के दिन परिस्थिति कुछ अलग रहने वाली है। इस साल बाजार में रौनक नहीं देखने को मिलेगी क्योंकि बढ़ती महामारी और संक्रमण के खतरे के चलते लोग अपने घरों के अंदर मौजूद रहेंगे। ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि क्या इस बार वह त्योहार पर सोने की खरीद नहीं कर सकेंगे? खैर यह बात सच है कि हो सकता है आप लॉकडाउन के चलते दुकान पर जाकर सोना न खरीद सकें लेकिन ऑनलाइन ऐसा करना संभव है। आप चाहें तो अपने फोन की मदद से घर बैठे बैठे से खरीद कर सकते हैं।

जी हां, ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाले कई ऐप और वॉलेट जैसे Paytm या PhonePe पर सोना खरीदने की सुविधा उपलब्ध है। इनके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के गोल्ड रश प्लान में भी सोना खरीदने का मौका मिल रहा है। ऑनलाइन सोने की खरीददारी के ये विकल्प SafeGold या MMTC-PAMP या फिर दोनों ही के साथ मिलकर ऑफर किए जा रहे हैं। इसके तहत 1 रुपए में सोना खरीदने का मौका भी मिल रहा है। खास बात ये है कि अगर आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो सिर्फ 1 रुपए में भी सोना खरीद सकते हैं।

PhonePe पर कैसे खरीदें सोना: इस ऑनलाइन पेमेंट ऐप पर आप SafeGold या MMTC-PAMP दोनों से ही सोने की खरीद कर सकते हैं। सोने को कम से कम 1 रुपए या 0.001 ग्राम से खरीदा जा सकता है। हालांकि जब आप इसे बेंचना चाहते हों तो इसके लिए कम से कम पांच रुपए का डिजिटल गोल्ड होना जरूरी है। कीमत में कस्टम ड्यूटी और टैक्स शामिल है। आप जब खरीदने का प्रोसेस शुरु करते हैं तो उसके बाद 5 मिनट तक और बेंचने के प्रोसेस में 4 मिनट तक देखी गई कीमत मान्य होगी।

2 लाख रुपए तक सोने में निवेश किया जा सकता है और अगर इससे ज्यादा करना चाहते हैं तो केवाईसी करना होगा। हर लॉकर का रखरखाव अलग से किया जाएगा। अगर आप खरीदकर सोना घर मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम 1 ग्राम की खरीद करनी होगी। गहना बनवाने और डिलीवरी का चार्ज अलग से देना होगा।

Paytm पर डिजिटल गोल्ड: पेटीएम पर 1 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए या फिर 0.0005 ग्राम से लेकर अधिकतम 50 ग्राम तक सोना खरीदने का ऑफर मौजूद है। सबसे कम 0.0005 ग्राम सोना 1 रुपए में उपलब्ध है। यहां लाइव दिखाई दे रही कीमत ट्रांजेक्शन करने के बाद 7 मिनट तक मान्य रहेगी, उसके बाद बदल सकती है। सोना पेटीएम पर किसी को तोहफे में भी दिया जा सकता है। खरीद करते समय बैंक अकाउंट और IFSC कोड देना होगा। गोल्ड अगर अपने पास मंगाना चाहते हैं तो आपके पास गोल्ड अकाउंट में एक सिक्के का कम से कम बैलेंस होना चाहिए।

Paytm और PhonePe के अलावा ज्वैलरी के अन्य ब्रांड जैसे तनिष्क और कल्याण ज्वैलर्स भी खास अक्षय तृतीया के मौके पर गोल्ड ऑनरशिप सर्टिफिकेट को ऑनलाइन दे रहे हैं। सर्टिफिकेट की मदद से आपको बाद में सोना मिल सकता है या फिर इसकी डिलीवरी हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर