ICICI ने लॉन्च किया iMobile Pay, जानिए यूजर्स क्या और कैसे उठा सकते हैं लाभ

आईसीआईसीआई बैंक ने सभी लोगों को भुगतान और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में पहला ऐप ‘आईमोबाइल पे‘ लॉन्च किया

ICICI iMobile Pay
ICICI iMobile Pay:  
मुख्य बातें
  • किसी भी बैंक के ग्राहक अपने बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं, यूपीआई जनरेट कर सकते हैं और तुरंत भुगतान और खरीदारी शुरू कर सकते हैं
  • वे आईसीआईसीआई बैंक की बैंकिंग सेवाओं की पूरी सुविधा का तुरंत लाभ उठा सकते हैं
  • वे किसी भी बैंक खाते, भुगतान ऐप और डिजिटल वॉलेट में पैसे स्थानांतरित कर सकते हैं

मुंबईः आईसीआईसीआई बैंक ने  घोषणा की है कि बैंक ने अपने अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग ऐप आईमोबाइल को एक ऐसे ऐप में तब्दील कर दिया है जो किसी भी बैंक के ग्राहकों को भुगतान और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा। ‘आईमोबाइल पे‘ नामक यह ऐप पेमेंट ऐप की अनूठी विशेषताओं को प्रदान करेगा - जैसे कि ग्राहकों को किसी भी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आईडी या व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम बनाना, उनके बिजली बिलों का भुगतान करना और ऑनलाइन रिचार्ज करना।

ऐप इंस्टेंट बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करेगा, जैसे कि बचत खाता, निवेश, ऋण, क्रेडिट कार्ड, उपहार कार्ड, यात्रा कार्ड, आदि। ‘आईमोबाइल पे‘ के उपयोगकर्ता किसी भी बैंक खाते, भुगतान एप्लिकेशन और डिजिटल वॉलेट में भी धन हस्तांतरित कर सकते हैं।

‘आईमोबाइल पे‘ की एक अन्य विशेषता ‘पे टू काॅन्टेक्ट‘ है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने फोनबुक संपर्कों की यूपीआई आईडी,  ईसीआईसीआई बैंक के यूपीआई आईडी नेटवर्क पर पंजीकृत आईडी और किसी भी डिजिटल वॉलेट और पेमेंट ऐप पर रजिस्टर्ड आईडी को देखने में सक्षम बनाएगा। इस विशेष सुविधा से उपयोगकर्ताओं को अंतर-कार्यक्षमता की एक महत्वपूर्ण विशेषता मिलेगी, क्योंकि उन्हें अब यूपीआई आईडी याद करने की आवश्यकता नहीं होगी और आसानी से सभी भुगतान एप्लिकेशन और डिजिटल वॉलेट में पैसे स्थानांतरित कर सकते हैं।

भारत में अपनी तरह की पहली सुविधा ‘आईमोबाइल पे‘ मोबाइल बैंकिंग ऐप के प्रदर्शन को बढ़ाएगा, जो अब तक बैंक ग्राहकों तक ही सीमित थे। इसके साथ ही ‘आईमोबाइल पे‘ भुगतान या बैंकिंग की सुविधा के लिए विभिन्न ऐप को बनाए रखने की आवश्यकता को भी समाप्त कर देगा - क्योंकि यह ऐप ग्राहकों को सभी वित्तीय लेनदेन करने में सक्षम करेगा। इस प्रक्रिया में बैंक उपयोगकर्ताओं को अपने विभिन्न बैंक खातों को इस ऐप से जोड़ने के लिए आवश्यक कारण भी प्रदान करेगा।

देश के किसी भी बैंक के ग्राहक ‘आईमोबाइल पे‘ पर तुरंत वित्तीय लेनदेन शुरू करने के लिए ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, तुरंत अपने बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं और सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए यूपीआई आईडी जनरेट कर सकते हैं ।

इस पहल की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अनूप बागची ने कहा, ‘‘अग्रणी नवाचार प्रस्तुत करने में आईसीआईसीआई बैंक हमेशा सबसे आगे है। इन नवाचारों ने डिजिटल इंडिया बैंक के संचालन के तरीके को बदलने में हत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमने वर्ष 2008 में देश का पहला मोबाइल बैंकिंग ऐप आईमोबाइल लॉन्च किया।

ग्राहक अब किसी भी बैंक खाते का उपयोग करते हुए बैंकिंग सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं और अभी भी अपने सभी डिजिटल वित्तीय लेनदेन के लिए ‘आईमोबाइल पे‘ का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा वे इस ऐप के माध्यम से सभी वित्तीय लेनदेन को संभाल सकते हैं, जिसके लिए वे अब तक कई तरह के पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करते रहे हैं।

एनपीसीआई के एमडी और सीईओ श्री दिलीप अस्बे ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मोबाइल ऐप को यूपीआई के साथ जोड़कर इसे और प्रभावी बना दिया है और बैंक के इस अनूठे प्रयोग को देखकर हम बहुत खुशी का अनुभव कर रहे हैं। यह एक और पहल है जो ईकोसिस्टम को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अंतर-क्षमता को एकीकृत करने के लिए प्रेरित करेगी। यूपीआई अपने ग्राहकों को आसान, सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान अनुभव प्रदान करने के लिए जाना जाता है और हमें विश्वास है कि यूपीआई की व्यापक स्वीकृति ईकोसिस्टम को और मजबूत करेगी और कम नकदी वाले समाज के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी।‘‘

‘आईमोबाइल पे‘ की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैंः-

सबके लिए उपलब्धः ‘आईमोबाइल पे‘ ग्राहकों को इस ऐप को डाउनलोड करने और सुरक्षा की सर्वोत्तम विशेषताओं के साथ तेज वित्तीय लेनदेन का अनुभव करने में सक्षम करेगा।

भुगतान ऐप की तरह काम करेगाः इससे ग्राहक किसी भी भुगतान ऐप के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और यूपीआई आईडी, बैंक खाते, स्वयं को पैसे भेज सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में किसी को भी तुरंत धन हस्तांतरित करने में मदद करेगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ता कई स्थानों पर ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें पेट्रोल पंप, किराने की दुकान, रेस्तरां, फार्मेसियों, अस्पताल, मल्टीप्लेक्स, आदि शामिल हैं। वे किसी भी बैंक खाते, भुगतान ऐप या डिजिटल वॉलेट में पैसे भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

उद्योग में अपनी तरह के पहले ऐप के रूप में, उपयोगकर्ता मित्रों के यूपीआई आईडी को याद किए बिना आसानी से ‘पे टू कॉन्टैक्ट‘ सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करते हुए, उपयोगकर्ता अपने फोन संपर्कों से किसी अन्य लोकप्रिय भुगतान ऐप और डिजिटल वॉलेट में आईसीआईसीआई बैंक यूपीआई आईडी के साथ पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं। अंतर-कार्यक्षमता के आधार पर यह सुविधा संपर्कों के लिए उपलब्ध तीन यूपीआई आईडी को स्वचालित रूप से प्रदर्शित कर सकती है।

बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धताः यह ग्राहक के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ एक नया संबंध शुरू करने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में भी काम करेगा। यह आपको डिजिटल और तुरंत आईसीआईसीआई बैंक बचत खाता खोलने में सक्षम करेगा, शून्य ज्वाइनिंग शुल्क पर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करेगा और घर/व्यक्तिगत/कार ऋण के लिए तत्काल स्वीकृति प्राप्त करेगा।

उपयोगकर्ताओं को एक से अधिक बैंक खाते को लिंक करने में सक्षम करेगाः उपयोगकर्ता एकल यूपीआई आईडी से जुड़े इन खातों में से किसी का उपयोग करके वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं, जो पहले खाते को लिंक करने के समय उत्पन्न होता है।

जल्द ही कई और सुविधाएँ जोड़ी जाएंगीः अगली लाभकारी विशेषताओं में शामिल हैं - उपयोगकर्ता यात्रा टिकट और उपहार कार्ड खरीद सकते हैं, एफडी, आरडी, म्यूचुअल फंड और बीमा में निवेश कर सकते हैं। वे स्पैन्ड्स ट्रैकर सुविधा से भी लाभान्वित होंगे, जो एक लागत समीक्षा प्रदान करेगा, जिसमें सभी वित्तीय लेनदेन एक विशिष्ट श्रेणी में हैं, जिससे उन्हें अपने खातों के बैलेंस जानने में मदद मिलेगी। उपयोगिता बिलों का भुगतान, मोबाइल फोन रिचार्ज कर सकते हैं, सिबिल स्कोर सत्यापित कर सकते हैं, यात्रा टिकट और उपहार कार्ड खरीद सकते हैं, एफडी, आरडी, म्यूचुअल फंड और बीमा में निवेश कर सकते हैं। वे स्पैन्ड्स ट्रैकर सुविधा से भी लाभान्वित होंगे, जो एक लागत समीक्षा प्रदान करेगा, जिसमें सभी वित्तीय लेनदेन एक विशिष्ट श्रेणी में हैं, जिससे उन्हें अपने खातों के बैलेंस जानने में मदद मिलेगी।

एप्लिकेशन का उपयोग शुरू करने के लिए यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैंः-

1. डाउनलोडः ‘आईमोबाइल पे‘ ऐप डाउनलोड करें, इसे खोलें और चार अंकों का डिजिटल लॉगिन पिन सेट करें। उपयोगकर्ताओं के पास अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करने में प्रवेश करने का विकल्प भी होता है। ऐप जल्द ही आईओएस डिवाइस पर भी उपलब्ध होगा।

2. अपने खातों को लिंक करेंः वेलकम स्क्रीन पर ‘लिंक अकाउंट’ पर टैप करें और किसी भी बैंक बचत खाते को जोड़ने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें। उपयोगकर्ता एक से अधिक बैंक खाते को भी लिंक कर सकते हैं।

3. यूपीआई आईडी जनरेट करेंः जब खाते सफलतापूर्वक लिंक हो जाते हैं, तो एक यूपीआई आईडी जनरेट की जाएगी, जिसका उपयोग वित्तीय लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है। जनरेट की गई यूपीआई आईडी सभी लिंक किए गए बैंक खातों के लिए समान होगी। उपयोगकर्ता वित्तीय लेनदेन पर अपनी पसंद का खाता आसानी से चुन सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर