Investment Tips : मात्र 12 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो करें ये काम

आपकी उम्र बढ़ती जा रही है। आप 40 के हो गए हैं। लेकिन आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपके पास 1 करोड़ रुपए हों। यहां जानिए इसके लिए क्या करना चाहिए।

If you want to become a crorepati in just 12 years, then invest here
कम समय में करोड़पति बनने का तरीका 
मुख्य बातें
  • इक्विटी म्युचुअल फंड, अन्य निवेश साधनों की तुलना में तेजी से धन बढ़ाने की क्षमता रखते हैं।
  • इसमें निवेश करके 10-12 वर्षों में एक बड़ा फंड बना सकते हैं।
  • 12 वर्षों में 1 करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए क्या करना चाहिए, नीचे आप पढ़ सकते हैं।

खुदरा निवेशक तेजी से म्यूचुअल फंडों की ओर आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि वे अपनी रिटायरमेंट फंड तेजी से बढ़ाना चाहते हैं। यह हाल में AMFI द्वारा प्रकाशित जुलाई महीने के एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) डेटा से स्पष्ट होता है। जुलाई 2021 के महीने में म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) अकाउंट्स का एयूएम रिकॉर्ड 5 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। म्युचुअल फंड रिटेल इंवेस्टर्स के पोर्टफोलियो का एक अभिन्न अंग बन गए हैं, जिसमें निवेशक अलग-अलग लक्ष्यों के लिए अलग-अलग एसआईपी निर्धारित करते हैं। 

जो लोग पहले इस अवसर का लाभ नहीं ले सके, वे अब जल्द से जल्द रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए एसआईपी के जरिये म्यूचुअल फंड में आक्रामक रूप से निवेश कर रहे हैं। इक्विटी म्युचुअल फंड, अन्य निवेश साधनों की तुलना में तेजी से धन बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि जो लोग अपने 40वें वर्ष के अंत में हैं और अभी भी अपनी सेवानिवृत्ति फंड का निर्माण शुरू नहीं किया है तो वे अगले 10-12 वर्षों में एक बड़ा फंड बना सकते हैं अगर वह म्यूचुअल फंड में एसआईपी का उपयोग करके आक्रामक रूप से निवेश करते हैं।

12 वर्षों में, अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से एसआईपी उपयोग करके निवेश करता है, तो म्यूचुअल फंड से 12% की वापसी की उम्मीद कर सकता है। 12% के अपेक्षित रिटर्न को मानते हुए, एक व्यक्ति को अगले 12 वर्षों में 1 करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर महीने SIP में 31342 रुपए का निवेश करना होगा।

अग आप अभी इतनी राशि निवेश करने में सक्षम नहीं है तो इस फंड को बनाने का दूसरा तरीका स्टेप-अप एसआईपी (step-up SIP) है, जिसमें आपको एक छोटी राशि से शुरुआत करनी होगी और फिर आपको हर साल अपने SIP निवेश को एक निश्चित प्रतिशत तक बढ़ाना होगा। या आपकी आय में वृद्धि के अनुरूप हर साल एक निश्चित राशि से बढ़ाना होगा। यह मानते हुए कि आप अगले 12 वर्षों के लिए हर साल अपनी एसआईपी निवेश राशि में 10% की वृद्धि करेंगे, आपको 1 करोड़ रुपए का फंड प्राप्त करने के लिए 20,680 रुपए के एसआईपी के साथ शुरुआत करने की जरुरत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर