IIT Campus Placement: कैंपस प्‍लेसमेंट शुरू, इस कंपनी ने छात्र को दिया 2.05 करोड़ रुपये का पैकेज

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 02, 2021 | 13:21 IST

IIT Campus Placement: आईआईटी कैंपस में प्लेसमेंट की शुरुआत हो चुकी है। उबर टेक्नोलॉजीज ने कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिन छात्र को 2 लाख 74 हजार 250 डॉलर का सालाना पैकेज दिया।

IIT Campus Placement
IIT Campus Placement: इस कंपनी ने छात्र को दिया 2.05 करोड़ रुपये का पैकेज (pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • उबर टेक्नोलॉजीज ने बॉम्बे, मद्रास, रुड़की, कानपुर, गुवाहाटी और वाराणसी के IIT में ऑफर दिए।
  • IIT संस्थानों के छात्रों को करीब 6 साल के बाद 2 करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर किया गया है।
  • कैंपस प्लेसमेंट के दौरान कई कंपनियों ने स्नातकों को आकर्षक वेतन पैकेज दिए।

IIT Campus Placement: देश के प्रतिष्ठित आईआईटी (IIT) संस्थानों में प्लेसमेंट (Placements) की शुरुआत हो चुकी है। उबर टेक्नोलॉजीज (Uber Technologies) ने कैंपस प्लेसमेंट (campus placement) के पहले दिन देश के टॉप टेक स्कूल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) के छात्र को 2 करोड़ रुपये से अधिक के वेतन का ऑफर दिया।

प्लेसमेंट सेल के सदस्यों ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि कैब चलाने वाली कंपनी ने बॉम्बे, मद्रास, रुड़की, कानपुर, गुवाहाटी और वाराणसी के आईआईटी में ऑफर दिए।

6 साल बाद मिला 2 करोड़ का पैकेज
रिपोर्ट में कहा गया है कि उबर पैकेज की राशि 2,74,250 डॉलर या 2.05 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है, जिसमें 1,28,250 डॉलर या 96 लाख रुपये का मूल वेतन, टार्गेट बोनस, न्यू हायर ग्रांट और साइन-ऑन बोनस शामिल है। आईआईटी संस्थानों के छात्रों को करीब 6 साल के बाद 2 करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर किया गया है।

इंजीनियरों की भर्ती कर रही है कंपनी
साल 2020 में सैन जोस स्थित Cohesity द्वारा दिया गया शीर्ष वेतन पैकेज 200,000 डॉलर या 1.48 करोड़ रुपये था। उबर के एक प्रवक्ता ने ईटी को बताया कि कंपनी अपने हैदराबाद और बंगलूरू केंद्रों के लिए इंजीनियरों की भर्ती कर रही है।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि, 'लगातार भर्ती (recruitment) के लिए उबर नियमित रूप से आईआईटी सहित पूरे भारत में शीर्ष प्रौद्योगिकी परिसरों का दौरा करती है, ताकि स्नातकों को आवेदन करने का अवसर मिल सके।'

इन कंपनियों ने भी दिए आकर्षक वेतन पैकेज
Quantbox रिसर्च, ग्रेविटॉन रिसर्च, Da Vinci Derivatives और Quadeye जैसी ट्रेडिंग कंपनियां भी कैंपस प्लेसमेंट के दौरान स्नातकों को आकर्षक वेतन पैकेज (salary packages) देने वाली कंपनियों में शामिल हैं। इनमें से कुछ कंपनियों ने 1.8 करोड़ रुपये तक के घरेलू वेतन की पेशकश की, जिसमें दूसरे वर्ष के लिए बोनस भी शामिल है। दा विंची ने अंतरराष्ट्रीय पोस्टिंग के लिए स्टॉक विकल्प के बिना 1,53,000 यूरो या लगभग 1.3 करोड़ रुपये की पेशकश की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर