इल्कर आयसी संभालेंगे Air India के सीईओ का पद, टर्किश एयरलाइंस में कर चुके हैं काम

Air India CEO: टाटा संस ने सोमवार को एक बयान में कहा कि एयर इंडिया के निदेशक मंडल ने आयसी की उम्मीदवारी पर चर्चा करने के लिए सोमवार दोपहर एक बैठक आयोजित की।

Ilker Ayci has been appointed as CEO and MD of Air India
इल्कर आयसी संभालेंगे Air India के सीईओ का पद, टर्किश एयरलाइंस में कर चुके हैं काम  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • टाटा संस ने तुर्की एयरलाइंस के पूर्व चेयरमैन को एयर इंडिया का सीईओ नियुक्त किया।
  • इल्कर आयसी एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक नियुक्त किए गए हैं।
  • सरकार ने पिछले महीने ही एयर इंडिया का स्वामित्व टाटा समूह को ट्रांसफर कर दिया है।

Air India CEO: सरकार से विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) का अधिग्रहण करने के हफ्तों बाद अब टाटा संस (Tata Sons) ने सोमवार को कहा कंपनी ने इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। आयसी कुछ समय पहले तक टर्किश एयरलाइंस के चेयरमैन थे।

सोमवार दोपहर को आयोजित बैठक में आयसी की नियुक्ति को मंजूरी दी गई। यह नियामकों की मंजूरी के अधीन है। कंपनी के बयान के अनुसार बैठक में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को मंजूरी के लिए विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया।

अगले वित्त वर्ष में सरकार निकालेगी रुचि पत्र
सरकार पूर्ववर्ती राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग इकाई की बिक्री पर काम कर रही है। इसके लिए रुचि पत्र (ईओआई) अगले वित्त वर्ष में निकाला जाएगा। इस संदर्भ में एक अधिकारी ने कहा कि, 'हमारे पास एयर इंडिया की अनुषंगियों की बिक्री के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी पहले से है। हम ग्राउंड हैंडलिंग इकाई की बिक्री के लिए ईओआई अगले वित्त वर्ष में निकालेंगे।'

एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड के पास है चार अनुषंगियां
फिलहाल एयर इंडिया की चार अनुषंगियां- एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड, एयरलाइन अलायड सर्विसेज लिमिटेड या अलायंस एयर, एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड और होटल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड विशेष इकाई एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड के पास है। इस इकाई का गठन 2019 में कर्ज के बोझ से दबी एयर इंडिया की गैर-प्रमुख संपत्तियों को रखने के लिए किया गया था।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने एयर इंडिया का स्वामित्व पिछले महीने टाटा समूह को हस्तांतरित कर दिया है। अधिकारी ने बताया कि अभी यह तय किया जाना है कि इन अनुषंगियों के निजीकरण के लिए एयर इंडिया विशेष वैकल्पिक व्यवस्था का इस्तेमाल किया जाए या केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश की वैकल्पिक व्यवस्था को प्रयोग में लाया जाए।
(इनपुट एजेंसी- भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर