आपके काम की खबर: आज से 5 दिनों तक कई शहरों में बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 03, 2021 | 11:06 IST

Bank holidays in November 2021: यदि आपको इस सप्ताह किसी काम से बैंक जाना है, तो पहले चेक कर लें कि आपके शहर में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

bank holidays list
आज से 5 दिनों तक कई शहरों में बंद रहेंगे बैंक (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • इस हफ्ते त्योहारों के चलते बैंक कई दिन बंद रहेंगे।
  • अगले सप्ताह भी छठ पूजा व अन्य त्योहारों के चलते अलग-अलग राज्यों में कई दिन बैंक बंद होंगे।
  • हर माह दूसरे शनिवार, चौथे शनिवार और रविवार को सभी राज्यों में बैंक बंद होते हैं।

नई दिल्ली। अगर इस हफ्ते आपको बैंक का कोई भी काम निपटाना है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज से पांच दिनों तक कई शहरों में बैंक बंद (Bank Holidays) होंगे। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप बैंक जाने से पहले जान लें कि आपके शहर में बैंक खुले हैं या नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के अनुसार, नवंबर 2021 के पहले सप्ताह में त्योहारों के चलते कई राज्यों में बैंकों में अवकाश होगा।

अगर आपने बैंक का कोई भी का काम करना है, तो पहले छुट्टियों की पूरी सूची (Bank Holidays List) देख लें-

तारीख राज्य अवसर
3 नवंबर 2021 बंगलूरू नरक चतुर्दशी
4 नवंबर 2021 बंगलूरू के अतिरिक्त सभी राज्य दिवाली अमावस्या (लक्ष्मी पूजन), दीपावली, काली पूजा
5 नवंबर 2021 अहमदाबाद, कानपुर, गंगटोक, जयपुर, देहरादून, नागपुर, बंगलूरू, बेलापुर, मुंबई और लखनऊ दिवाली (बालि प्रतिपदा), विक्रम संवत नव वर्ष दिवस, गोवर्धन पूजा
6 नवंबर 2021 इंफाल, कानपुर, गंगटोक, लखनऊ और शिमला भाई दूज, चित्रगुप्त जयंती, लक्ष्मी पूजा, दीपावली, निंगोल चाकोबा
7 नवंबर 2021 सभी राज्य रविवार


मालूम हो कि केंद्रीय बैंक के कैलेंडर के अनुसा, बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग होती हैं। इन छुट्टियों के दिन बैंकिंग परिचालन तो बंद रहेगा, लेकिन ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अगले हफ्ते भी पांच दिन बंद रहेंगे बैंक
आरबीआई के अनुसार, अगले सप्ताह भी अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए पांच अवकाश निर्धारित हैं। 10 नवंबर को छठ पूजा, सूर्य षष्ठी डाला छठ (संध्या अर्ध्य) के चलते पटना और रांची में बैंक बंद होंगे। 11 नवंबर को छठ पूजा के अवसर पर पटना में बैंक बंद होंगे। 12 नवंबर को वांगला त्योहार पर शिलांग में बैंकों की छुट्टी होगी। वहीं 13 और 14 नवंबर को दूसरे शनिवार शनिवार व रविवार को सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर