चीनी कंपनी Huawei पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, टैक्स चोरी के आरोप में आईटी के छापे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 16, 2022 | 16:44 IST

इस हफ्ते की शुरुआत में आईटी मंत्रालय ने 54 चीनी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। इनमें Tencent Xriver, Nice Video baidu, Viva Video Editor, और गेमिंग ऐप Garena Free Fire Illuminate शामिल हैं।

Income tax department conducted searches at multiple premises of Chinese company Huawei
चीनी कंपनी Huawei पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, टैक्स चोरी के आरोप में आईटी के छापे  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सुरक्षा और गोपनीयता चिंताओं का हवाला देते हुए सरकार ने हाल ही में 54 चीनी ऐप्स को ब्लॉक किया।
  • इससे पहले भी सरकार कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है।
  • आईटी विभाग ने हुआवे के कई परिसरों पर छापेमारी की है।

नई दिल्ली: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कर चोरी की जांच के तहत देश में चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवे (Huawei) के कई परिसरों पर छापेमारी की है। कंपनी के दिल्ली, गुरुग्राम और कर्नाटक के बेंगलुरु स्थित परिसरों पर कल से छापेमारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों ने कर चोरी की जांच के तहत हुआवे के वित्तीय दस्तावेजों, अकाउंट बुक्स और कंपनी के रिकॉर्ड की जांच की।

चीनी कंपनी ने जारी किया बयान
छापेमारी के दौरान कुछ रिकॉर्ड जब्त भी किए गए हैं। इस बीच, छापेमारी का जवाब देते हुए, चीनी कंपनी ने कहा कि देश में उसका संचालन कानून का 'दृढ़ता से अनुपालन' कर रहा था। कंपनी ने एक बयान में कहा कि, 'हमें आयकर टीम के हमारे कार्यालय के दौरे और कुछ कर्मियों के साथ उनकी बैठक के बारे में सूचित किया गया है। हुआवे को विश्वास है कि भारत में हमारे संचालन सभी कानूनों और विनियमों के अनुरूप हैं। हम अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे और नियमों और विनियमों के अनुसार पूरी तरह से सहयोग करेंगे और सही प्रक्रिया का पालन करेंगे।'

Ban on Chinese Apps: चीन के 54 और ऐप्स पर लगेगा प्रतिबंध, सुरक्षा को लेकर सरकार का बड़ा कदम 

मालूम हो कि हुआवे को केंद्र द्वारा 5जी सेवाओं के परीक्षण से बाहर रखा गया है, लेकिन दूरसंचार ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क को बनाए रखने के लिए अपने पुराने समझौतों के तहत हुआवे और जेडटीई (ZTE) से दूरसंचार उपकरण प्राप्त करने की अनुमति दी गई है। पिछले साल भी, कर विभाग ने चीनी मोबाइल संचार और हैंडसेट निर्माण कंपनियों Xiaomi और Oppo के खिलाफ तलाशी ली थी और दावा किया था कि भारतीय कर कानून और नियमों के उल्लंघन के कारण 6,500 करोड़ रुपये से अधिक की कथित बेहिसाब आय का पता चला है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर