Income Tax Department raids: आयकर विभाग ने मारा छापा, 200 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का खुलासा

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Nov 19, 2021 | 13:31 IST

Income Tax Department raids: आयकर विभाग ने कोलकाता, दिल्ली, असम और मेघालय राज्यों में फैले 24 परिसरों में छापेमारी की।

Income Tax Department raids
Income Tax Department raids: 200 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का खुलासा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • तलाशी अभियान में 1.30 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी बरामद हुई।
  • छह बैंक लॉकरों पर रोक लगा दी गई है।
  • कार्रवाई में करीब 200 करोड़ रुपये की कुल बेहिसाब आय का पता चला।

Income Tax Department raids: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने सीमेंट और रियल एस्टेट के निर्माण में लगे कोलकाता स्थित एक प्रमुख समूह पर 16 नवंबर को तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। तलाशी कार्रवाई में कोलकाता, दिल्ली और असम और मेघालय के कुछ स्थानों में फैले 24 परिसरों को कवर किया गया। समूह की बड़ी मात्रा में बेहिसाब आय की चोरी दिखाने वाले दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत पाए गए हैं और जब्त किए गए हैं।

ये साक्ष्य विभिन्न कदाचारों को अपनाते हुए कर योग्य आय के अपवंचन को इंगित करते हैं जैसे, उत्पादन का दमन, बिक्री का बेहिसाब और कम चालान, फर्जी पार्टियों का उपयोग करके खरीद की लागत की मुद्रास्फीति और नकद में किए गए बेहिसाब व्यय। एक समूह संस्था द्वारा फ्लैटों की बिक्री पर नकद राशि प्राप्त करने के साक्ष्य भी मिले हैं।

कार्रवाई के दौरान पाए गए कई साक्ष्य 
विभाग द्वारा जब्त किए गए सबूतों के विश्लेषण से पता चलता है कि समूह द्वारा अपनी प्रमुख कंपनी को आवास प्रविष्टियां प्रदान करने के लिए कई पेपर कंपनियां चलाई जाती हैं। तलाशी की कार्यवाही के दौरान, अस्पष्टीकृत असुरक्षित ऋणों के लेन-देन, फर्जी कमीशन का भुगतान, और शेल कंपनियों के माध्यम से प्राप्त अप्रमाणित शेयर पूंजी और शेयर प्रीमियम से संबंधित साक्ष्य भी पाए गए और जब्त किए गए।

बरामद हुई 1.30 करोड़ रुपये की नकदी
तलाशी अभियान में 1.30 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी बरामद हुई है। छह बैंक लॉकरों पर रोक लगा दी गई है। अब तक की गई तलाशी कार्रवाई में करीब 200 करोड़ रुपये की कुल बेहिसाब आय का पता चला है। आगे की जांच जारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर