IIP: औद्योगिक उत्पादन संबंधित आंकड़े जारी, मुद्रास्फीति के मोर्चे पर राहत

बिजनेस
ललित राय
Updated Feb 12, 2021 | 18:21 IST

सांख्यिकी मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक धीरे धीरे भारतीय अर्थव्यवस्था तरक्की की राह पर है।

IIP: औद्योगिक उत्पादन संबंधित आंकड़े जारी, दिसंबर महीने में एक फीसद की बढ़ोतरी
औद्योगिक उत्पादन संबंधी आंकड़े जारी 
मुख्य बातें
  • सांंख्यिकी मंत्रालय ने ओद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों को किया जारी
  • दिसंबर के महीने में एक फीसद की बढ़ोतरी
  • जनवरी में मुद्रा स्फीति की दर 4.06 के स्तर पर, दिसंबर में यह आंकड़ा 4.59 फीसद था

नई दिल्ली। सांख्यिकी मंत्रालय ने आईआईपी के आंकड़े को जारी कर दिया है।  औद्योगिक उत्पादन में दिसंबर माह में एक प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयीअगर बात पिछले साल की करें तो अक्टूबर रे महीने में जारी आंकड़ों में औद्योगिक उत्पादन में 3.6 फीसद की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के अनुसार, जनवरी 2021 में भारत की उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति (CPI) दिसंबर 2020 में 4.59% की तुलना में 4.06% और पिछले वर्ष इसी महीने में 7.6% की तुलना में 16 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई। नवंबर 2020 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) औद्योगिक गतिविधि नवंबर 2020 में 1.9% के विस्तार की तुलना में 1% बढ़ी।

अक्टूबर 2020 में था मिलाजुला आंकड़ा
इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन  (IIP) के आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में मैन्युफैक्चरिंग, बिजली के उत्पादन जैसे सेक्टर्स में क्रमशः 3.5 फीसद एवं 11.2 फीसद की वृद्धि देखने को मिली। हालांकि, खनन क्षेत्र में 1.5 फीसद का संकुचन देखने को मिला। इससे पहले अक्टूबर, 2019 में आईआईपी में 6.6 फीसद का संकुचन देखने को मिला था।




आईआईपी के पिछले साल सितंबर के आंकड़े को यदि देखा जाये तो इसमें 4.6 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ‘लॉकडाउन’ से जुड़ी पाबंदियों में ढील के साथ आर्थिक गतिविधियों में अपेक्षाकृत सुधार हुआ है। इसके साथ आंकड़ा संग्रह की स्थिति भी बेहतर हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर