भारत ने आज से शुरू कीं नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 2 साल तक रहीं पाबंदियां, 60 विदेशी एयरलाइंस का संचालन होगा

International flights: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, महामारी के लगभग दो साल बाद भारत आज से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू कर रहा है।

flight
कोरोना के चलते उड़ानों पर रोक लगी थी 

आज से 6 भारतीय और 40 देशों की 60 विदेशी एयरलाइंस की (लेकिन अब तक चीन से कोई भी नहीं) ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के तहत भारत से और भारत के लिए 3249 साप्ताहिक उड़ानें संचालित होंगी। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगी पाबंदियों की वजह से दो साल तक बंद रहने के बाद भारत से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन आज दोबारा शुरू हो रहा है।

मॉरीशस, मलेशिया, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका, इराक और अन्य सहित 40 देशों की कुल 60 विदेशी एयरलाइनों को समर शेड्यूल 2022 के दौरान भारत से/के लिए 1783 फ्रीक्वेंसी संचालित करने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, भारत के साथ एयरलाइन संचालन शुरू करने के लिए कुछ नई एयरलाइंस हैं जिनमें इंडिया सलाम एयर, एयर अरबिया अबू धाबी, क्वांटास और अमेरिकी एयरलाइन शामिल हैं।

135 नई उड़ानों का उद्घाटन किया गया: सिंधिया

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। ग्रीष्म अनुसूची 2022 के दौरान 40 देशों की कुल 60 विदेशी एयरलाइनों को भारत से/के लिए 1783 फ्रीक्वेंसी संचालित करने की मंजूरी दी गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं आज फिर से शुरू हो गई हैं। इससे भारत को दुनिया से जुड़ने में मदद मिलेगी। समर शेड्यूल 2022 के तहत 135 नई उड़ानों का उद्घाटन किया गया है। गोरखपुर-वाराणसी उड़ान का भी आज उद्घाटन किया गया है।

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को उम्मीद है कि अप्रैल के पहले हफ्ते से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में खासी तेजी आएगी। महामारी से बुरी तरह प्रभावित रहा विमानन उद्योग धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है और नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से उसमें नई जान आने की संभावना है। भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 23 मार्च 2020 से ही बंद है। 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गत आठ मार्च को ऐलान कर दिया था कि 27 मार्च 2022 से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही कोविड रोकथाम संबंधी प्रावधानों को भी संशोधित किया गया है।

राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर ने जारी किया लोगो, जानें कब शुरू होगी उड़ान

Viral Video: 'कबाड़' से बना दिया शानदार हेलीकॉप्टर, उड़ान देखकर दंग रह गए लोग

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर