Rupee vs Dollar: कच्चे तेल में उछाल का असर, डॉलर के मुकाबले ऑल टाइम लो पर पहुंचा रुपया

Rupee vs Dollar: छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 98.93 के स्तर पर आ गया।

India rupee hits lifetime low as against dollar due to Russia Ukraine crisis
Rupee vs Dollar: कच्चे तेल में उछाल का असर, डॉलर के मुकाबले ऑल टाइम लो पर पहुंचा रुपया (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 12वां दिन है।
  • नाटो ने संकेत दिए हैं कि वह यूक्रेन को फाइटर जेट्स दे सकता है।
  • आज सोने और कच्चे तेल की कीमत में जोरदार उछाल आया।

Rupee vs Dollar: वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में तेज उछाल के कारण आयातित मुद्रास्फीति (Inflation) और देश के व्यापार और चालू खाता घाटा बढ़ने की आशंका के बीच भारतीय रुपया (Indian Rupee) सोमवार को शुरुआती कारोबार में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया।

81 पैसे टूटा रुपया
रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia Ukraine War) के कारण भू-राजनीतिक जोखिम बढ़ने के बीच निवेशकों द्वारा डॉलर के रूप में सुरक्षित ठिकाना खोजने से रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 81 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ 76.98 पर आ गया।

कमोडिटी की ऊंची कीमतों के साथ-साथ इक्विटी बाजारों से विदेशी फंडों के परिणाम ने भारतीय रुपये को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा दिया।

Crude Oil Price: यूक्रेन पर रूसी हमले से भड़का कच्चा तेल, 2008 के बाद के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा दाम

कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी
इस संदर्भ में विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव ने कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है, जिससे घरेलू मुद्रास्फीति और व्यापार घाटे को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। इसके अलावा विदेशी कोषों के लगातार बाहर जाने और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

Gold-Silver Rate Today, 07 March 2022: और बढ़ी सोने की चमक, चांदी में भी जबरदस्त तेजी

पिछले सत्र में 23 पैसे टूटा था रुपया
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76.85 पर खुला, और पिछले बंद भाव के मुकाबले 81 पैसे की गिरावट दर्ज करते हुए 76.98 पर आ गया। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 23 पैसे टूटकर 76.17 पर बंद हुआ था।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर