मूडीज ने घटाया विकास दर का अनुमान, कहा- सरकार पर बढ़ेगा वित्तीय बोझ

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Mar 17, 2022 | 17:44 IST

Indian Economy Growth Outlook: रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा है कि देश को अनाजों और अन्य फसलों के दाम बढ़ने का लाभ होगा।

Indian Economy Growth Outlook by global Rating Agency Moodys
मूडीज ने घटाया विकास दर का अनुमान, कहा- सरकार पर बढ़ेगा वित्तीय बोझ (Pic: iStock) 

Indian Economy Growth Outlook: रेटिंग एजेंसी मूडीज (global Rating Agency Moody's) ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आये उबाल को देखते हुये चालू वित्त वर्ष के लिये भारत के विकास दर के अनुमान को 9.5 प्रतिशत से घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया है। मूडीज ने गुरुवार को अपने अनुमान में संशोधन किया। पहले एजेंसी ने विकास दर के 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान किया था लेकिन उसने अब इसमें 0.4 प्रतिशत की कटौती कर दी है।

अगले वित्त वर्ष 5.4 प्रतिशत रह सकती है विकास दर 
भारत में भारी मात्रा में कच्चे तेल का आयात होता है और कच्चे तेल के ऊंचे भाव के कारण भारत का आयात बिल काफी अधिक बढ़ जायेगा। इसी के मद्देनजर मूडीज ने विकास दर अनुमान में कमी की है। इसी के साथ रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष भारत का विकास दर 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान किया है।

महंगाई से निपटने के लिए अमेरिका का बड़ा कदम, US Fed ने 2018 के बाद पहली बार बढ़ाई ब्याज दर

सरकार पर बढ़ेगा वित्तीय बोझ 
मूडीज ने कहा है कि भारत को अनाजों और अन्य फसलों के दाम बढ़ने का लाभ होगा क्योंकि भारत के पास पर्याप्त अनाज भंडार है और वह इसका बड़ा निर्यातक भी है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि ईंधन की बढ़ी कीमत और उर्वरक की लागत अधिक होने से सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ेगा जिसके कारण भारत सरकार को अपने नियोजित पूंजीगत व्यय को सीमित करना पड़ सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर