Russia-Ukraine war: एअर इंडिया, इंडिगो और स्पाइसजेट ने फंसे भारतीयों को घर वापस लाने के लिए भरी उड़ान

रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से वहां फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत से कई एयरलाइंस उड़ानें संचालित कर रही हैं। सरकार द्वारा विशेष 'ऑपरेशन गंगा' चलाया गया है।

Indian in Ukraine: Air India, IndiGo and SpiceJet fly to evacuate stranded Indians from Ukraine
एअर इंडिया, इंडिगो और स्पाइसजेट भी जुटे 'ऑपरेशन गंगा' में  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनातनी यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीय छात्र
  • भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को वापस लेने के लिए शुरू किया है ऑपरेशन गंगा
  • अभी तक एक हजार से अधिक भारतीयों की हो चुकी है स्वदेश वापसी

Operation Ganga: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध से वहां हालात मुश्किल होते जा रहे हैं। यूक्रेन में बिगड़ते संकट के बीच वहां फंसे नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा शुरू किया हुआ है। विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि यूक्रेन से लोगों को निकालने की प्रक्रिया का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी। एयर इंडिया के अलावा अन्य विमान कंपनियां भी अपनी उड़ानें सचालित कर रही हैं। 

इंडिगो भी मिशन में जुटा

इंडिगो ए321 विमानों का उपयोग करते हुए दो  उड़ानें संचालित कर रहा है। ये उड़ाने भारत सरकार के ऑपरेशन गंगा मिशन के हिस्से के तहत आज दिल्ली से बुखारेस्ट, रोमानिया और बुडापेस्ट, हंगरी के लिए इस्तांबुल के जरिए संचालित की जा रही हैं। कंपनी सोमवार और मंगलवार को दिल्ली से उड़ानें संचालित करेगी। यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनातनी के बीच भारत सरकार यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को वापस ला रही है।

Flight Schedule

(इंडिगो फ्लाइट्स)

ये भी पढ़ें: यूक्रेन में बंकरों में इस तरह फंसे हुए हैं भारतीय, सरकार से लगाई निकालने की गुहार, जानें वहां की स्थिति

एयर इंडिया के विमान पहले से जुटे हैं ऑपरेशन में

कंपनी ने एक प्रेस बयान में कहा, 'हम इस तरह की और अधिक निकासी उड़ानों के लिए अपना समर्थन देने के लिए सरकार के साथ निकटता से संपर्क कर रहे हैं।'इस बीच, मुंबई से रूसी सैन्य हमले के कारण यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया का विमान शनिवार सुबह रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में उतरा। विमान, AI1943, ने मुंबई हवाई अड्डे से लगभग 3.40 बजे (भारतीय मानक समय) उड़ान भरी और बुखारेस्ट हवाई अड्डे पर लगभग 10.45 बजे (भारतीय मानक समय) उतरा।

Flight Schedule

(स्पाइस जेट फ्लाइट)

स्पाइस जेट भी करेगा सेवाएं संचालित

एयर इंडिया ने शुक्रवार रात ट्विटर पर कहा कि वह फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए विशेष सरकारी चार्टर उड़ानों के रूप में शनिवार को दिल्ली और मुंबई से बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए बी787 विमानों का संचालन करेगी। भारत ने गुरुवार को रूस द्वारा युद्ध की घोषणा के बाद देश में बिगड़ते संकट के बीच यूक्रेन में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू करने की घोषणा की थी। स्पाइसजेट अधिक निकासी उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है और कॉन्सेप्ट के साथ चर्चा कर रही है।

ये भी पढ़ें: 'हर आपदा में अवसर नही खोजना चाहिए'; यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार पर बरसे वरुण गांधी

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर