रेल यात्री ध्यान दें! मुंबई में खुला दूसरा पॉड होटल, मिलेंगी किफायती सुविधाएं

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 04, 2022 | 10:23 IST

Railway POD Hotel: भारतीय रेलवे का पहला पॉड होटल 17 नवंबर 2021 को पश्चिम रेलवे (WR) के मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए खोला गया था।

Indian Railway sleeping pod facility at Mumbai Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus
दूसरी स्लीपिंग पॉड सुविधा की हुई शुरुआत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • स्लीपिंग पॉड्स के विकास और संचालन का ठेका नमः इंटरप्राइजेज को दिया गया था।
  • रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों को सीएसएमटी में सभी आधुनिक सुविधाओं के लिए 131.61 वर्ग मीटर जगह प्रदान की है।
  • रेलवे टर्मिनस पर पॉड होटल को न्यू इनोवेटिव नॉन-फेयर रेवेन्यू इनकम स्कीम (NINFRIS) के तहत विकसित किया गया है।

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) में अपनी दूसरी स्लीपिंग पॉड सुविधा (Sleeping POD Facility) शुरू कर दी है ताकि यात्रियों को मॉडर्न सुविधाओं के साथ आरामदायक और किफायती आवास का विकल्प मिल सके। मालूम हो कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। ऐसे में यात्रियों के आराम के लिए पॉड सुविधा एक बड़ा तोहफा है।

क्या है पॉड होटल? (What is POD Hotel)
पॉड होटल में यात्रियों के सोने के लिए बेहद छोटे कमरे होते हैं, बिल्कुल कैप्सूल की तरह, किफायती आवास प्रदान करते हैं। रिटायरिंग रूम (Railway Retiring Room) की तुलना में इसकी कीमक कम होती है। इसके बावजूद इसमें तमाम तरह की सुविधाएं होती हैं। पिछले साल नवंबर में मुंबई सेंट्रल में पहला पॉड होटल खुला था।

IRCTC Tatkal Rail Ticket: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, आसानी से मिलेगी ट्रेन में कंफर्म सीट

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने पॉड होटल की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर कीं और लिखा कि, 'आपकी सेवा में नए जमाने की सुविधाएं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड्स।'

यह नई सुविधा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus) रेलवे स्टेशन की मेन लाइन पर वेटिंग रूम के पास स्थित है। मौजूदा समय में यात्रियों के लिए 30 सिंगल पॉड, 6 डबल पॉड और 4 फैमिली पॉड सहित कुल 40 पॉड उपलब्ध हैं। उन्हें पॉड्स में मोबाइल चार्जिंग सुविधाओं, लॉकर रूम की सुविधा, फायर अलार्म, इंटरकॉम, डीलक्स शौचालय और बाथरूम की सुविधा मिलेगी।

How To Become Crorepati: महंगाई में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर