ट्रेन गार्ड अब हुआ 'ट्रेन मैनेजर', पद में बदलाव से वेतन में अंतर आएगा? जानें

रेलवे में अब असिस्टेंट गार्ड 'असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर', गुड्स गार्ड 'गुड्स ट्रेन मैनेजर', सीनियर पैसेंजर्स गार्ड 'सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर' और मेल या एक्सप्रेस ट्रेन गार्ड 'मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर' होगा।

train
प्रतीकात्मक तस्वीर 

Train Manager: एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, ट्रेन गार्ड्स को अब 'ट्रेन मैनेजर' कहा जाएगा, लेकिन उनका वर्क प्रोफाइल और पे ग्रेड बरकरार रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि रेल कर्मचारी संघों की लंबे समय से मांग की जा रही है कि ट्रेन के सुरक्षित संचालन के प्रभारी गार्डों के डेजिग्नेशन में बदलाव किया जाए।

रेलवे बोर्ड ने आदेश में गार्डों को 'ट्रेन मैनेजर' के रूप में नामित करने के निर्देश जारी किए हैं। असिस्टेंट गार्ड को 'असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर' और सीनियर पैसेंजर गार्ड को 'सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर' के रूप में पुन: नामित किया गया है। 13 जनवरी के एक आदेश में रेल मंत्रालय ने कहा कि 'गुड्स गार्ड' को अब 'गुड्स ट्रेन मैनेजर' के रूप में जाना जाएगा। 'मेल/एक्सप्रेस गार्ड' को 'मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर' के रूप में जाना जाएगा। 

रेल मंत्रालय ने कहा कि मान्यता प्राप्त संघों के परामर्श से रेलवे बोर्ड में डेजिग्नेशन के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि 'ट्रेन मैनेजर' का नया डेजिग्नेशन उनके मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के अनुरूप अधिक है और गार्ड के प्रेरणा स्तर में सुधार करेगा जो अब ट्रेन प्रबंधक हैं।

ट्रेन में आसानी से मिलेगी ग्रुप टिकट, बारात, तीर्थ यात्रा और ऑफिस टूर पर जाना होगा आसान

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि डेजिग्नेशन में बदलाव के बाद वेतन स्तर अपरिवर्तित रहेगा। भर्ती का तरीका, वरिष्ठता और पदोन्नति के रास्ते भी फैसले से अप्रभावित रहेंगे। आदेश में कहा गया है कि संशोधित पदनाम उनके वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों, वरिष्ठता और पदोन्नति के रास्ते में कोई बदलाव नहीं करेंगे। 

Viral Video: पटरी से उतर गई ट्रेन, दोबारा ट्रैक पर चढ़ाने का तरीका देख दंग रह जाएंगे

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर