IIP : औद्योगिक उत्पादन जुलाई में 11.5% बढ़ा, पिछले साल इस महीने आई थी 10.5 प्रतिशत की गिरावट

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 10, 2021 | 22:13 IST

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़ा जारी किया। जुलाई में 11.5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।

Industrial production grew by 11.5% in July
औद्योगिक उत्पादन बढ़ा (तस्वीर-istock) 

नई दिल्ली : देश के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई महीने में 11.5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़े में यह जानकारी दी गयी। इससे पहले, पिछले साल जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आयी थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़ों के अनुसार सकल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन जुलाई 2021 में 10.5 प्रतिशत बढ़ा। वहीं, खनन उत्पादन में 19.5 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 11.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

आंकड़े के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के चार माह के दौरान आईआईपी में कुल मिलाकर 34.1 प्रतिशत वृद्धि हुई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि में 29.3 प्रतिशत की गिरावट आयी थी।

पिछले साल मार्च से कोविड-19 महामारी के कारण औद्योगिक उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ा था। तब इसमें 18.7 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। वहीं महामारी की रोकथाम के लिये देशव्यापी ‘लॉकडाउन’ से आर्थिक गतिविधियां थमने के कारण अप्रैल में इसमें 57.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर