जनता परेशान, इस देश में 21 सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Jul 27, 2022 | 16:02 IST

Australia inflation: ऑस्ट्रेलिया में मोटर वाहन ईंधन के साथ- साथ नए घरों की कीमत भी बढ़ गई है। इसके अलावा सब्जियों और फलों की कीमत में भी वृद्धि दर्ज की गई।

inflation rate in Australia reaches more than 6 percent which is fastest increase in 21 years
जनता परेशान, यहां 21 सालों के उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 20 से अधिक वर्षों में मुद्रास्फीति की उच्चतम दर दर्ज की है, जहां उपभोक्ता हर चीज के लिए अधिक भुगतान कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एबीएस) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जून तिमाही में 1.8 फीसदी और पिछले 12 महीनों में 6.1 फीसदी बढ़ा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह 2001 के बाद से उच्चतम आंकड़ा है और 2000 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद से दूसरी सबसे बड़ी तिमाही वृद्धि है।

इतनी बढ़ी मोटर वाहन ईंधन और नए घरों की कीमत
मोटर वाहन ईंधन की कीमतों में जून के 12 महीनों में 32.1 प्रतिशत और नए घरों की कीमत में 20.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एबीएस में प्राइस स्टैटिस्टिक्स के प्रमुख मिशेल माक्र्वार्ड ने कहा, "निर्माण की आपूर्ति और श्रम की कमी, उच्च माल ढुलाई लागत और निर्माण गतिविधि के उच्च स्तर ने नवनिर्मित आवासों के लिए मूल्यवृद्धि में योगदान देना जारी रखा।"

सब्जियों और फलों की कीमत में इतनी हुई वृद्धि 
"सीपीआई की ऑटोमोटिव ईंधन श्रृंखला लगातार चौथी तिमाही में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। ईंधन उत्पाद शुल्क में कटौती के कारण अप्रैल में गिरावट के बाद मई और जून में ईंधन की कीमतों में जोरदार वृद्धि हुई।" इस साल की शुरुआत में पूर्वी तट के अधिकांश हिस्सों में आई विनाशकारी बाढ़ के परिणामस्वरूप अकेले जून तिमाही में सब्जियों की लागत में 7.3 प्रतिशत और फलों की कीमतों में 3.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इस कारण बढ़ी मुद्रास्फीति
एबीएस ने कहा कि बाढ़ की घटनाओं, श्रम की कमी और बढ़ती माल ढुलाई लागत के कारण आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान ने उच्च कीमतों में योगदान दिया। डेटा पर प्रतिक्रिया देते हुए कोषाध्यक्ष जिम चाल्मर्स ने चेतावनी दी कि यह 2022 के अंत तक 'आसान होने से पहले' ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए 'कठिन हो जाएगा'।

चाल्मर्स गुरुवार को संसद में अर्थव्यवस्था पर एक मंत्रिस्तरीय बयान देंगे, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह 'सामना' होगा। उन्होंने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, "यह उन लाखों ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए खबर नहीं है जो हर बार सुपरमार्केट जाते हैं और हर बार बिल आते हैं, जो इसकी मुद्रास्फीति की चुनौती को महसूस करते हैं।" उम्मीद है कि आंकड़े रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आरबीए) बोर्ड को अगले सप्ताह होने वाली बैठक में ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर