LIC Nivesh Plus Plan : एलआईसी निवेश प्लस प्लाान में करें इंवेस्ट, पाएं बेहतर रिटर्न और लाइफ कवर भी

एलआईसी निवेश प्लस (LIC Nivesh Plus) एक सिंगल प्रीमियम यूनिट-लिंक्ड पॉलिसी है। इसमें निवेश से बेहतर रिटर्न मिलता है साथ ही कई बेनिफिट्स भी।

Invest in LIC Nivesh Plus Plan, get better returns and life cover too
एलआईसी निवेश प्लस प्लान 

एलआईसी निवेश प्लस (LIC Nivesh Plus) एक सिंगल प्रीमियम यूनिट-लिंक्ड पॉलिसी है जो आपके पैसे को बढ़ाता है और लाइफ कवर करता है।  यह स्कीम आपको शुरुआत में सम एश्योर्ड राशि का चयन करने का विकल्प देती है, साथ ही चार अलग-अलग प्रकार के निवेश फंडों में से एक में प्रीमियम का निवेश करती है। प्रीमियम आवंटन शुल्क में कटौती के बाद, एक सिंगल प्रीमियम चयनित फंड कैटेगरी की यूनिट खरीद सकता है। यूनिट फंड विभिन्न प्रकार के भुगतानों के अधीन है, और यूनिट्स का मूल्य नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) में बदलाव से बढ़ जाता है या गिर जाता है। जिन फंडों में आप पैसा निवेश करते हैं, उनका आउटपुट आपके निवेश पर कुल रिटर्न तय करेगा।

एलआईसी निवेस प्लस स्कीम कैसे काम करता है? 

LIC निवेश प्लस प्लान एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। इसलिए आपको एकमुश्त भुगतान करना होगा जो आपकी प्राथमिकता के आधार पर फंड में निवेश किया जाएगा। फिर आप पॉलिसी की अवधि के लिए 10 से 25 वर्ष के बीच चयन कर सकते हैं। आपके पास दो विकल्प हैं जब यह आपके इच्छा के अनुसार कवरेज की राशि की बात आती है तब कवरेज की राशि निर्धारित करती है कि आप इस पैकेज से टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं या नहीं, इसलिए सावधानी से चुनें। आपके द्वारा भुगतान किया गया पैसा आपके चुने हुए फंड में निवेश किया जाता है, जिसमें से आपके पास चार विकल्प होते हैं। आपको इन फंडों की यूनिट्स को आपकी निवेश राशि और फंड चयन के आधार पर सौंपा जाएगा। यह प्लान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध है।

एलआईसी निवेश प्लस स्कीम की मुख्य विशेषताएं 

डेथ बेनिफिट : जोखिम की तारीख से पहले मृत्यु पर यूनिट फंड वैल्यू के बराबर राशि देय होगी। जोखिम की तारीख के बाद मृत्यु पर बेसिक सम एश्योर्ड, मृत्यु या यूनिट फंड वैल्यू की तारीख के लिए अग्रणी दो वर्षों में किए गए किसी भी आंशिक निकासी। निपटान विकल्प के आधार पर, मृत्यु लाभ का भुगतान या तो एकमुश्त राशि के रूप में ऊपर या किश्तों में किया जाएगा।

मैच्योरिटी बेनिफिट्स

अगर लाइफ एश्योर्ड मैच्योरिटी डेट सर्व जाती है, तो यूनिट फंड वैल्यू के बराबर भुगतान किया जाएगा।
 नीचे दी गई तालिका में दिखाए गए सिंगल प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में गारंटीड परिवर्धन, अतिरिक्त परिवर्धन की गारंटी, नीचे दी गई तालिका में निर्दिष्ट पॉलिसी वर्षों के अंत में यूनिट फंड में जोड़ी जाएगी।

  • 06 वर्ष की पॉलिसी का अंत - 3% गारंटीड वृद्धि
  • 10 वर्ष की पॉलिसी का अंत - 4% गारंटीड वृद्धि
  • 15 वर्ष की पॉलिसी का अंत - 5% गारंटीड वृद्धि
  • 20 वर्ष की पॉलिसी का अंत - 6% गारंटीड वृद्धि
  • 25 वर्ष की पॉलिसी का अंत - 7% गारंटीड वृद्धि

आबंटित गारंटीड एडिशन को यूनिट्स में परिवर्तित किया जाएगा और इस तरह की एडिशन डेट के रूप में अंतर्निहित फंड फॉर्म के एनएवी के आधार पर यूनिट फंड को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

बेसिक सम एश्योर्ड क्या है? 

आपके पास शुरुआत में बेसिक सम एश्योर्ड चुनने की सुविधा है। एक बार चयन कर लेने के बाद विकल्प को बदला नहीं जा सकता। बीमित राशि विकल्प हैं:-

  • विकल्प 1: सिंगल प्रीमियम का 1.25 गुना
  • विकल्प 2: सिंगल प्रीमियम का 10 गुना

इस स्कीम में उपलब्ध फंड इस प्रकार हैं: -

  1. बॉन्ड फंड
  2. सेक्योर्ड फंड
  3. बैलेंस्ड फंड
  4. ग्रोथ फंड

कंपनी द्वारा फ्री-लुक पीरियड प्रदान किया जाता है जिसके बाद पॉलिसी को कंपनी को वापस किया जा सकता है।

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम शेयर बाजार के जोखिमों में निवेश के अधीन हैं और कंपनियों के एनएवी इक्विटी बाजार को प्रभावित करने वाले फंडों और कारकों के प्रदर्शन के आधार पर बढ़ सकते हैं या घट सकते हैं। पॉलिसी खत्म तब की जाती है जब पॉलिसी न्यूनतम पांच साल के लिए हो और लागू लागतों की वसूली के लिए यूनिट फंड बैलेंस पर्याप्त नहीं होता है, और जहां लागू होता है वहां यूनिट फंड का बैलेंस पॉलिसीधारक को चुका दिया जाता है। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बीमा और निवेश प्रोडक्ट को अलग रखें। टर्म प्लान खरीदना और शुद्ध निवेश प्लान जैसे पीपीएफ, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करना बेहतर है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर