बेहद काम की है ये स्कीम, 10000 रुपये मासिक SIP से इकट्ठा कर सकते हैं 39 लाख रुपये

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 15, 2022 | 13:08 IST

Investment Scheme: लार्ज कैप और मिड कैप फंडों की तुलना में स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) ज्यादा अस्थिर होते हैं।

Investment Scheme, mutual fund sip investment, know how to earn money
बेहद काम की है ये स्कीम, 10000 रुपये मासिक SIP से इकट्ठा कर सकते हैं 39 लाख रुपये  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कई बार जब बाजार अच्छा प्रदर्शन नहीं करता, तो स्मॉल कैप फंडों को बहुत नुकसान होता है।
  • लेकिन दूसरी ओर यह उन लोगों के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प है, जो ज्यादा जोखिम सहन कर सकते हैं।
  • लंबी अवधि के लिए स्मॉल कैप फंड निवेश पर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

Investment Scheme: आज के समय में पैसा बचाना बेहद मुश्किल है। महंगाई की वजह से लोगों के लिए बचत करना आसान नहीं है। लेकिन वित्तीय संकट से बचने के लिए आपके पास एक अच्छा-खासा फंड भी जरूर होना चाहिए। बच्चों की उच्च शिक्षा, उनकी शादी, अपना मकान, इन सभी के लिए मोटा पैसा खर्च हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी निवेश की कोई योजना बना रहे हैं, तो यह खबर जरूर पढ़ लें।

स्मॉल कैप फंड दे सकते हैं अच्छा रिटर्न 
लंबी अवधि के लिए स्मॉल कैप फंड (Smallcap Mutual Fund) अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। ये लार्ज कैप और मिड कैप ओरिएंटेड फंडों से भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्मॉल कैप फंड मिड कैप और स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड की तुलना में तेजी से आगे बढ़ते हैं।

निवेशकों को मिला बंपर रिटर्न
डीएसपी स्मॉल कैप फंड (DSP Small Cap Fund) रेगुलर प्लान और ग्रोथ का एक अच्छा उदाहरण है। यह एक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड प्लान है, जिसने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। इस स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड एसआईपी प्लान (SIP plan) ने पिछले साल अपने निवेशकों को 15.50 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि इस अवधि में सालाना रिटर्न करीब 29.90 फीसदी है।

पिछले दो सालों में इसने 60 फीसदी से ज्यादा का पूर्ण रिटर्न दिया है, जबकि इस अवधि में वार्षिक प्रतिफल 53.60 फीसदी से ज्यादा है। वहीं पिछले तीन सालों में, इस म्यूचुअल फंड एसआईपी योजना ने 81 फीसदी से ज्यादा पूर्ण रिटर्न दिया है, जबकि वार्षिक रिटर्न लगभग 42.75 फीसदी है। पांच साल के प्रदर्शन को देखते हुए इस प्लान ने कुल 87.50 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि इस अवधि में दिया गया सालाना रिटर्न करीब 25.45 फीसदी है।

10,000 रुपये मासिक SIP से 39 लाख रुपये का कॉर्पस
इसी तरह पिछले 10 सालों में इसने अपने एसआईपी निवेशकों को 230 फीसदी से अधिक पूर्ण रिटर्न और 22.65 फीसदी वार्षिक रिटर्न दिया है। इस दर पर 10,000 रुपये मासिक एसआईपी से 10 सालों में 39 लाख रुपये का कॉर्पस बना।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर