IPO Investment: निवेश का शानदार मौका, अगले सप्ताह आएंगे 3 कंपनियों के IPO

बिजनेस
भाषा
Updated Nov 05, 2021 | 17:29 IST

IPO Investment: इस साल पिछले साल की तुलना में आईपीओ बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। 2020 में15 कंपनियों के आईपीओ आए थे।

IPO Investment
IPO Investment: अगले सप्ताह आएंगे 3 कंपनियों के IPO (Pic: iStock) 

IPO Investment: प्राथमिक बाजार में अगले सप्ताह तीन कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आ रहे हैं। इनसे करीब 21,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटने की उम्मीद है।

अगले सप्ताह पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications), केएफसी (KFC) और पिज्जा हट (PizzaHut) रेस्तरां चलाने वाली सफायर फूड्स इंडिया लिमिटेड (Sapphire Foods) और लैटेंट व्यू एनालिटिक्स (Latent View Analytics) के आईपीओ आने वाले हैं। पेटीएम, सफायर फूड्स और लैटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ नौ नवंबर और दस नवंबर को खुलेंगे।

दिवाली के सप्ताह आए पांच कंपनियों के आईपीओ
इससे पहले दिवाली के सप्ताह में भी अलग-अलग क्षेत्र की पांच कंपनियों के आईपीओ का सफलतापूर्वक समापन हुआ है। इसमें सौंदर्य एवं वेलनेस उत्पादों के ऑनलाइन मार्केटप्लेस नायका (Nykaa) का परिचालन करने वाली एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड, पॉलिसीबाजार (Policybazaar) की मूल कंपनी पीबी फिनटेक, फिनो पेमेंट्स (Fino Payments Bank), एसजेएस एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

इस वर्ष आईपीओ के जरिए एक लाख करोड़ रुपये जुटाने की संभावना
बाजार के जानकारों का मानना ​​है कि इस कैलेंडर वर्ष में आईपीओ के जरिए एक लाख करोड़ रुपये की राशि जुटाए जाने की संभावना है। वर्ष 2021 में अभी तक 46 कंपनियां आईपीओ के माध्यम से 80,102 करोड़ रुपये जुटाने में सफल रही हैं।

2020 की तुलना में काफी अच्छा रहा आईपीओ बाजार का प्रदर्शन
इनके अलावा पावरग्रिड कॉरपोरेशन के ढांचागत निवेश ट्रस्ट पावरग्रिड इनविट ने भी आईपीओ से 7,735 करोड़ रुपये जुटाए। वहीं ब्रुकफील्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट ने भी शेयरों की बिक्री से 3,800 करोड़ रुपये जुटाए। वर्ष, 2020 की तुलना में आईपीओ बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। पिछले पूरे साल में 15 कंपनियों के आईपीओ आए थे जिससे 26,611 करोड़ रुपये ही जुटाए जा सके थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर