IRCTC ने किया टूर पैकेज का ऐलान, करें काशी, प्रयागराज, अयोध्या के दर्शन

IRCTC ने पांच दिनों के लिए टूर पैकेज का ऐलान किया है। इसके जरिए आप वाराणसी, प्रयागराज होते हुए रामजन्म भूमि अयोध्या की यात्रा कर सकते हैं।

IRCTC announces tour package, visit Kashi, Prayagraj, Ayodhya
IRCTC का टूर पैकेज 
मुख्य बातें
  • घरेलू हवाई पैकेज की घोषणा की गई है।
  • इस पैकेज के जरिये 5 दिनों की यात्रा होगी।
  • वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या के दर्शन कर पाएंगे।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने हाल ही में अयोध्या दर्शन के साथ एक घरेलू हवाई पैकेज (चार रात/पांच दिन)
अयोध्या दर्शन के साथ पवित्र काशी के लिए घोषणा की है जिसमें वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज शामिल हैं। IRCTC टूर पैकेज 2 दिसंबर से शुरू होगा और पर्यटक कोचीन हवाई अड्डे से अपनी उड़ानों में सवार होंगे। टूर पैकेज की शुरुआत 28,755 रुपए से होगी।

आईआरसीटीसी ने ट्वीट किया कि भारत के सबसे पवित्र शहर वाराणसी की तीर्थ यात्रा पर जाएं और भगवान राम के दर्शन करें। पवित्र जल में स्नान करने के लिए, दिव्य मंदिरों में श्रद्धांजलि अर्पित करें और पवित्र आरती में शामिल हों। इसके लिए इस टूर पैकेज को यहां बुक करें। https://bit.ly/3abM9m3 #IRCTC #Tourism #DekhoApnaDesh" 

पहला दिन: कोच्चि-वाराणसी

फ्लाइट कोच्चि से 06:30 बजे प्रस्थान करेगी और 13.00 बजे वाराणसी पहुंचेगी। (पर्यटकों को उड़ान के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 02 घंटे पहले एयरपोर्ट पर रिपोर्ट करना होगा। होटल में चेक इन करें। शाम को गंगा आरती में भाग लें। वाराणसी में रात भर रुकें।

दूसरा दिन: वाराणसी सिटी टूर

नाश्ते के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर और अन्नपूर्णा मंदिर के लिए प्रस्थान करें। दोपहर के भोजन के बाद सारनाथ की यात्रा करें। वापस लौटकर रात भर ठहरने के लिए वाराणसी के होटल में ठहरें।

तीसरा दिन: वाराणसी-इलाहाबाद

सुबह इलाहाबाद के लिए प्रस्थान करें करीब घंटे की यात्रा है। होटल पहुंचें और चेक-इन करें। इलाहाबाद का दोपहर का दौरा - संगम, इलाहाबाद किला, पातालपुरी मंदिर की यात्रा करें। रात्रि विश्राम इलाहाबाद में करें।

चौथा दिन: इलाहाबाद-अयोध्या-वाराणसी

सुबह आठ बजे योध्या के लिए प्रस्थान करें करीब 4 घंटे की यात्रा कर पहुंचे। अयोध्या के प्रमुख आकर्षणों पर जाएं, राम जन्मभूमि (भगवान राम का जन्मस्थान) जहां उन्होंने अपना अधिकांश बचपन बिताया, लक्ष्मण घाट, कला राम मंदिर, कनक भवन मंदिर शाम वाराणसी में रात्रि प्रवास के लिए आगे बढ़ें।

पांचवां दिन: वाराणसी-कोच्चि

नाश्ते के बाद प्रस्थान के लिए होटल से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचें. वहां से 13.30 बजे फ्लाइट चलेगी। वह फ्लाइट 20:15 बजे तक कोच्चि पहुंचेगी। 

पैकेज में शामिल है:-

  1. इकोनॉमी क्लास (कोचीन-वाराणसी-कोचीन) में इंडिगो एयरलाइंस द्वारा हवाई टिकट। 
  2. वाराणसी में तीन रात होटल आवास (एसी कमरे) नाश्ते और रात के खाने के साथ।
  3. एक रात्रि होटल आवास (एसी कमरे) इलाहाबाद में नाश्ते और रात के खाने के साथ।
  4. एसी वाहन द्वारा एसआईसी के आधार पर यात्रा कार्यक्रम के अनुसार स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल।
  5. आईआरसीटीसी टूर एस्कॉर्ट की सेवाएं।
  6. चालक भत्ता, टोल, पार्किंग और उपरोक्त सेवाओं के लिए टैक्स टेक्स देना होगा।

पैकेज में शामिल नहीं है:-

  1. सभी प्रवेश शुल्क/टिकट, स्टिल/वीडियो कैमरा शुल्क, नौका विहार शुल्क, आदि।
  2. हवाई किराए में कोई वृद्धि।
  3. एयरपोर्ट टैक्स, ईंधन अधिभार में कोई वृद्धि।
  4. व्यक्तिगत प्रकृति का कोई भी खर्च जैसे कि टिप्स, टेलीफोन शुल्क, पोर्टेज, कपड़े धोने का खर्च, शराब, मिनरल वाटर, भोजन और पेय नियमित मेनू में उल्लिखित के अलावा।
  5. यात्रा कार्यक्रम से कोई बदलाव।
  6. टूर गाइड की सेवाएं।
  7. ड्राइवरों, गाइडों, प्रतिनिधियों आदि को सभी प्रकार के टिप्स।
  8. समावेशन की उपरोक्त सूची में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी सेवा।

आईआरसीटीसी किसी भी प्रकार की आपात स्थिति जैसे लेंडस्लाइड, हड़ताल, कर्फ्यू, दुर्घटनाओं और चोटों, विलंबित या रद्द उड़ानों आदि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर