IRCTC Free Wi-Fi: 6100 रेलवे स्टेशनों पर यात्री उठा सकते हैं फ्री WiFi का लुत्फ, जानें कैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 22, 2022 | 16:27 IST

IRCTC Indian Railway Free WiFi: फ्री वाई-फाई हर दिन 1 mbps की स्पीड से पहले 30 मिनट के लिए 'मुफ्त' है। 30 मिनट से ज्यादा समय के लिए ज्यादा स्पीड पर वाई-फाई सुविधा का उपयोग करने के लिए, यूजर को मामूली शुल्क देकर प्लान चुनना होगा।

IRCTC Indian Railway Free WiFi: How To Access Free WiFi At Railway Station In Hindi
IRCTC Free Wi-Fi: 6100 रेलवे स्टेशनों पर यात्री उठा सकते हैं फ्री WiFi का लुत्फ, जानें कैसे (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 30 मिनट की फ्री Wifi सुविधा के बाद यात्रियों को प्लान खरीदना होता है।
  • ये प्लान जीएसटी के अलावा 10 रुपये प्रति दिन (5 GB @ 34 MBPS के लिए) से 75 रुपये/30 दिन (60 GB @ 34 MBPS के लिए) तक उपलब्ध हैं।
  • ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई पेमेंट के कई विकल्प मौजूद हैं।

IRCTC Indian Railway Free WiFi: रेल मंत्रालय के तहत भारत में सबसे बड़े न्यूट्रल टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं में से एक, रेलटेल (RailTel) ने कहा है कि देश भर के 6100 रेलवे स्टेशनों पर अब मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई इंटरनेट सुविधा (Free WiFi at Railway Station) उपलब्ध है।

रेलवे ने हासिल की बड़ी उपलब्धि
उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के उबरनी रेलवे स्टेशन (Ubarni Railway station) पर उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में वाई-फाई सुविधा शुरू होने के साथ ही आज वाई-फाई कवरेज वाले 6100 स्टेशनों की उपलब्धि हासिल कर ली गई है।

IRCTC Tatkal Ticket Booking: कैसे बुक करें तत्काल टिकट, जानें प्रोसेस

ग्रामीण क्षेत्रों में हैं यह सुविधा देने वाले 5000 से अधिक स्टेशन
इन 6100 रेलवे स्टेशनों में से 5000 से अधिक स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जो देश भर के कई दूर-दराज के स्टेशनों जैसे पूर्वोत्तर क्षेत्र के कई स्टेशनों और कश्मीर घाटी के सभी 15 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा (Railway Free WiFi Access) उपलब्ध करा रहे हैं।

इस संदर्भ में कंपनी ने एक बयान में कहा कि, 'इसके साथ, हम 100 फीसदी कवरेज (हॉल्ट स्टेशनों को छोड़कर) के करीब हैं और कुछ ही स्टेशन बचे हैं।' इस उल्लेखनीय डिजिटल इंडिया (Digital India) पहल को लागू करने की जिम्मेदारी रेलवे मिनी रत्न पीएसयू रेलटेल (Railway Mini Ratna PSU RailTel) को सौंपी गई है।

IRCTC: रेलवे टिकट बुक करने का नया और आसान तरीका, आप भी जानें

रेलटेल, रेलवायर (RailWire) के ब्रांड नाम के तहत रेलवे स्टेशनों पर अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करता है, जो कंपनी की खुदरा ब्रॉडबैंड सेवा है।

रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ कैसे उठाएं? (How To Access Free WiFi At Railway Station In Hindi)
STEP 1
उपलब्धता

रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर वाई-फाई किसी भी यूजर के लिए उपलब्ध है, जिसके मोबाइल कनेक्शन वाला स्मार्टफोन हो, ताकि केवाईसी (KYC) पूरी हो सके।

STEP 2
वाई-फाई स्कैनिंग

कनेक्शन चालू करने के लिए यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और 'रेलवायर' (RailWire) चुनना होगा।

STEP 3
दर्ज करें मोबाइल नंबर

एक बार जब ब्राउजर यूजर को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो वहां आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, जिस पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा।

STEP 4
वाई-फाई कनेक्शन का समय

एक बार कनेक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक चलेगा। इससे रेल यात्रियों को जुड़े रहने और सूचनाओं से अपडेट रहने में मदद मिलती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर