अधिक आपूर्ति के बीच मांग में नरमी, वायदा कारोबार में कम हुआ स्टील का दाम

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Jun 02, 2022 | 17:58 IST

स्टील की कीमतों में कमी दर्ज की गई है। वायदा कारोबार में जून के पहले हफ्ते में स्टील का दाम कम होकर 46 हजार रुपये प्रति टन तक पहुंच गया है।

Domestic steel prices reduced sharply
वायदा कारोबार में स्टील के टूटे दाम (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। अधिक उत्पादन के बीच उठाव में आई कमी से बीते डेढ़ माह के दौरान वायदा कारोबार में स्टील के भाव घट गये हैं। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडेक्स) पर वायदा कारोबार में स्टील के दामों में नरमी देखी जा रही है। हाल में स्टील वायदा कारोबार में 61,000 रुपये प्रति टन पर था लेकिन जून के पहले सप्ताह में इसके दाम टूटकर 46 हजार से 47 हजार रुपये प्रति टन हो गये हैं।

इस रिपोर्ट के लिखे जाते वक्त जून डिलीवरी वाले स्टील की कीमत एमसीडेक्स पर 47 हजार रुपये प्रति टन थी।

केंद्र सरकार ने हाल में की थी इनपर आयात शुल्क हटाने की घोषणा
बाजार विश्लेषकों का कहना है कि हाल में केंद्र सरकार ने स्टील उद्योग द्वारा कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले कोकिंग कोल और फोरोनिकेल आदि पर आयात शुल्क हटाने की घोषणा की। इसके साथ ही मानसून सीजन में बुनियादी ढांचा संबंधी गतिविधियों के सुस्त पड़ने से स्टील की मांग कमजोर हो जाती है।

मई 2022 में 32 लाख टन लौह अयस्क का उत्पादन
स्टील मंत्रालय के अधीन नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NMDC) द्वारा गुरुवार को जारी उत्पादन आंकड़ों के मुताबिक, उसने मई 2022 में 32 लाख टन लौह अयस्क का उत्पादन किया, तो मई 2021 में उत्पादित 28 लाख टन लौह अयस्क से 14.3 प्रतिशत अधिक है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर