जेफ बेजोस की एक्स-वाइफ ने दान में दिए 275 मिलियन डॉलर, इतनी संपत्ति की हैं मालकिन

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 24, 2022 | 16:57 IST

MacKenzie Scott: फोर्ब्स के अनुसार, बुधवार तक स्कॉट की संपत्ति (MacKenzie Scott Net Worth) लगभग 49 बिलियन डॉलर थी।

Jeff Bezos ex wife MacKenzie Scott donated 275 million dollar to Planned Parenthood
कमाल है! जेफ बेजोस की एक्स-वाइफ ने दान किए 275 मिलियन डॉलर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • स्कॉट अब सिएटल विज्ञान शिक्षक डैन ज्वेट (Dan Jewett) की पत्नी हैं।
  • शादी के 25 साल बाद मैकेंजी और जेफ बेजोस का 2019 में तलाक हो गया था।
  • मैकेंजी के पूर्व पति जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे रईस शख्स हैं।

MacKenzie Scott: अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी और अरबपति परोपकारी मैकेंजी स्कॉट (Billionaire philanthropist MacKenzie Scott) ने महिलाओं के हेल्थ केयर प्रोवाइडर प्लांड पेरेंटहुड (Planned Parenthood) को 275 मिलियन डॉलर का दान दिया है। यह संगठन के 100 से भी ज्यादा सालों के इतिहास में किसी एक दाता से सबसे बड़ा गिफ्ट है।

अमेजन में मिली थी 4 फीसदी हिस्सेदारी 
अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) से तलाक के बाद मैकेंजी स्कॉट को अमेजन में 4 फीसदी हिस्सेदारी मिली थी। प्लांड पेरेंटहुड देश भर में अपने क्लीनिक में गर्भपात और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। यह अमेरिकी राज्य विधानसभा और अदालतों में गर्भपात के अधिकारों पर राजनीतिक लड़ाई में सबसे आगे है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भपात की पहुंच में गिरावट आ रही है क्योंकि रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले राज्यों ने प्रक्रिया पर सख्त प्रतिबंध पारित किए हैं, जिसमें टेक्सास में गर्भपात पर लगभग पूर्ण प्रतिबंध शामिल है।

465 से ज्यादा एनजीओ को दान किए 3.8 अरब डॉलर
अदालत ने मिसिसिपी में गर्भावस्था के 15 हफ्तों के बाद गर्भपात पर प्रतिबंध को बहाल करने की अपनी इच्छा का संकेत दिया है। स्कॉट द्वारा दिए गए दान पर प्लांड पेरेंटहुड के मुख्य कार्यकारी Alexis McGill Johnson ने एक बयान में कहा कि, 'पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में, प्लांड पेरेंटहुड में स्कॉट के असाधारण परोपकारी निवेश के लिए हम अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं।' बुधवार को मीडियम पोस्ट में, स्कॉट ने कहा कि उन्होंने पिछले जून से प्लांड पेरेंटहुड सहित 465 नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन (NGO) को 3.8 अरब डॉलर से भी ज्यादा का दान दिया है।

मंगलवार को हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी (Habitat for Humanity) ने घोषणा की थी कि स्कॉट ने 436 मिलियन डॉलर का दान दिया था, जो कि किफायती आवास और ब्लैक होमओनरशिप को बढ़ावा देने के लिए संगठन के प्रयासों की ओर जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर