Amazon का सीईओ पद इस साल छोड़ देंगे जेफ बेजोस, कंपनी में होगा बदलाव 

बेजोस ने अपनी कंपनी की शुरुआत 27 साल पहले एक इंटरनेट बुकसेलर के रूप में की। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक जेसी 1997 में अमेजन से जुड़े और उन्होंने हॉरवर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए की पढ़ाई की है।

 Jeff Bezos to Step Down as Amazon CEO this year
Amazon का सीईओ पद इस साल छोड़ देंगे जेफ बेजोस।  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन : दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस इस कंपनी के सीईओ पद को छोड़ देंगे। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कंपनी का कना है कि बेजोस को कंपनी को एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बनाया जाएगा। कंपनी में यह बदलाव ऐसे समय होने जा रहा जब उसने लगातार तीसरे बार रिकॉर्ड लाभ कमाया है और पहली बार उसकी तिमाही बिक्री 100 अरब डॉलर से ज्यादा हुई है। कंपनी के शीर्ष पद में यह बदलाव तीसरी तिमाही में होना है। कंपनी के सीईओ पद पर एंडी जेसी की तैनाती होगी। एंडी अभी कंपनी क्लाउड कंपनी कंप्यूटिंग के प्रमुख हैं।

सीईओ पद पर एंडी जेसी की होगी तैनाती 
बेजोस ने अपनी कंपनी की शुरुआत 27 साल पहले एक इंटरनेट बुकसेलर के रूप में की। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक जेसी 1997 में अमेजन से जुड़े और उन्होंने हॉरवर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए की पढ़ाई की है। अमेजन से जुड़ने के बाद जेसी ने अमेजन वेब सीरीज (एडब्ल्यूएस) की स्थापना की और इसे एक क्लाउड प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया जिसका इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं। मिंडशेयर वर्ल्डवाइट के चीफ ट्रांसफॉर्मेशन ऑफिसर टॉम जॉनसन का कहना है कि जेसी के कद में वृद्धि अमेजन के भविष्य में उनकी भूमिका को दर्शाती है।  

जेफ अपनी अन्य कंपनियों को देंगे समय
अपने कर्मचारियों के लिए वेबसाइट पर लिखे गए एक नोट में बेजोस ने कहा है, 'अमेजन के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में मैं कंपनी के अहम गतिविधियों से जुड़ा रहूंगा। इससे मुझे अपनी अन्य कंपनियों पर ध्यान देने का भी समय मिलेगा। यह रिटायर होने की बात नहीं है।' कंपनी का कहना है कि वह जेसी के स्थान पर किसे ले रही है उसके बारे में वह घोषणा नहीं कर रही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर