Jio 5G Launch Date In India: खत्म होने वाला है इंतजार, अंबानी ने बताया कब शुरू होगी 5जी सर्विस

Jio 5G Launch Date In India 2022: मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने के मामले में दुनिया में 138वें स्थान पर है। जियो भारत को इस कैटेगरी में टॉप 10 देशों तक ले जाएगी।

Jio 5G SIM Launch Date In India 2022 Mukesh Ambani announcement
जल्द खत्म होगा इंतजार!अंबानी ने बताया कब शुरू होगी 5G सर्विस (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 5जी सर्विस की शुरुआत चार मेट्रो शहरों से होगी।
  • रिलायंस ने हाल ही में नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा था।
  • जियो ने देशभर में फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क खड़ा कर लिया है।

Jio 5G Launch Date In India 2022: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 45वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बड़ा ऐलान किया। देश में हर कोई 5जी सर्विस के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। अब मुकेश अंबानी ने भारत में रिलायंस जियो (Reliance Jio) की 5जी सर्विस के रोलआउट पर बड़ा ऐलान किया है।

5जी नेटवर्क के लिए दो लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी कंपनी
आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि समूह की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो 5जी नेटवर्क के विकास पर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इस साल दिवाली तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। अगले साल के अंत तक जियो पूरे देश में 5जी सेवाएं देने लगेगी।

Reliance AGM 2022: भारत में सबसे बड़ी टैक्सपेयर है रिलायंस, वित्त वर्ष 22 में किया 1,88,012 करोड़ का योगदान

इन शहरों से होगी शुरुआत
अंबानी ने कहा कि जियो ने भारत जैसे बड़े आकार वाले देश के लिए 5जी सेवा शुरू करने के लिए सबसे तेज और सबसे महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। दो महीनों के भीतर, दिवाली तक हम दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में जियो 5जी की शुरुआत कर देंगे। उन्होंने कहा कि भारत में 5जी सेवाएं महानगरों में शुरू होने के बाद जियो हर महीने अपनी मौजूदगी बढ़ाती जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर, 2023 आने तक देश के हर कस्बे एवं तहसील तक जियो की 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

दुनिया का सबसे बड़ा 5जी नेटवर्क होगा जियो 5जी
आज फाइबर-टु-द-होम (FTTH) का हर तीन में से दो नया उपभोक्ता जियो को ही चुन रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी सेवाएं सभी को, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सामथ्र्य के साथ जोड़ेगी। हम चीन और अमेरिका से भी आगे भारत को डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अन्य ऑपरेटरों के विपरीत, जियो का 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ अकेला खड़ा होगा।
(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Reliance AGM Meeting 2022 Live Updates: दिवाली तक दिल्ली-मुंबई में आएगी जियो 5G सर्विस, नई ऊंचाई पर होगा भारत

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर