आम आदमी को जोर का झटका! पीपीएफ, सुकन्या, समेत छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती, 1 अप्रैल से लागू

सरकार ने आम आदमी को जोरदार झटका दिया है। पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, एनएससी, छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती की है।

Jolt for common man! interest rates slashed on small savings schemes, including PPF, Sukanya, applicable from 1 April 
छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती 

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती की। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, छोटी बचत योजनाओं की दरों में 50-100 आधार अंकों की कमी की गई है। ध्यान दें कि वित्त मंत्रालय द्वारा छोटी बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, एसएसवाई, एससीएसएस, एनएससी, केवीपी आदि के लिए ब्याज दरों की समीक्षा तिमाही आधार पर की जाती है।

सरकार ने पिछली तीन तिमाहियों में अपरिवर्तित रखने के बाद छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती की है। वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बड़े पैमाने पर (100 आधार अंकों / बीपीएस = 1%) की कटौती की गई है। 1974 के बाद पहली बार, PPF ब्याज दर 7% से कम है, जो 46 साल में सबसे कम है।

लेटेस्ट कटौती के बाद, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) पर 1 अप्रैल से 6.4% की ब्याज दर प्राप्त करेगी। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में 5.9% की ब्याज दर मिलेगी। बालिका बचत स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना में अब 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर पर मिलेगी, जो पहले 7.6 प्रतिशत थी।पोस्ट टाइम डिपॉजिट दरों में 0.40 से 1.1% की कमी की गई है और यह 4.4- 5.3% की रेंज में अर्जित करेगी। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) की दर पहले के 6.8 प्रतिशत से घटकर 5.9 प्रतिशत रह गई है।

किसान विकास पत्र (KVP) पर ब्याज दर 6.2% पर बरकरार रखी गई है। यह दूसरी बार है जब सरकार ने पिछले एक साल में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती की है। 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की दरों में 70-140 बीपीएस की कमी की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर