कारगिल भारत में बनाएगी चॉकलेट, लोकल स्तर होगा नौकरियों का सृजन 

बिजनेस
भाषा
Updated Jun 23, 2020 | 21:39 IST

अमेरिकी खाद्य कंपनी कारगिल ने कहा कि वह भारत में चॉकलेट निर्माण कारोबार शुरू करेगी। सालाना 10,000 टन चॉकलेट का उत्पादन किया जाएगा।

Kargil will make chocolate in India, to create jobs in local level 
भारत में चॉकलेट बनाएगी कारगिल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अमेरिकी खाद्य कंपनी कारगिल ने भारत में चॉकलेट कारोबार शुरू करने जा रही है
  • एशियाई बाजार में चॉकलेट उत्पादों की उपभोक्ता मांग लगातार बढ़ रही है
  • कंपनी ने कहा कि शुरू में सालाना 10,000 टन चॉकलेट बनाने का लक्ष्य है

नई दिल्ली : अमेरिकी खाद्य कंपनी कारगिल ने मंगलवार को भारत में चॉकलेट कारोबार में प्रवेश करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि सालाना 10,000 टन चॉकलेट उत्पादन के लिए उसने एक स्थानीय विनिर्माता के साथ गठजोड़ किया है। कारगिल ने वर्ष 1987 में भारत में अपना परिचालन शुरू किया था। कंपनी रिफाइंड तेल, खाद्य सामग्री, अनाज एवं तिलहन, कपास, पशु पोषण सामग्री, जैव-औद्योगिक और व्यापार संरचित वित्त में कारोबार करती है।

कारगिल ने एक बयान में कहा कि एशियाई बाजार में चॉकलेट उत्पादों की उपभोक्ता मांग लगातार बढ़ रही है। इस बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी पश्चिमी भारत में एक स्थानीय निर्माता के साथ साझेदारी कर रही है, ताकि वह एशिया में अपना पहला चॉकलेट विनिर्माण का काम शुरू कर सके। इस विनिर्माण केंद्र के वर्ष 2021 के मध्य में परिचालन शुरू होने की उम्मीद है और यह शुरू में सालाना 10,000 टन चॉकलेट का उत्पादन करेगा।

 लोकल स्तर पर 100 नौकरियों का होगा सृजन 

कारगिल ने कहा कि भारत में चॉकलेट का बाजार सालाना 13-14 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। इसलिए वह इस कारोबार में प्रवेश करना चाहती है। बयान में कहा गया है कि इस गठजोड़ के कारण लोकल स्तर पर 100 नौकरियों का सृजन होगा।

कारगिल के लिए भारत एक प्रमुख बाजार

कारगिल कोकोआ एवं चॉकलेट एशिया-प्रशांत की प्रबंध निदेशक फ्रेंचेस्का क्लीमन्स ने कहा कि कारगिल के लिए भारत एक प्रमुख बाजार है। यह नई साझेदारी एशिया में हमारी क्षेत्रीय उपस्थिति और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। यह हमारे स्थानीय भारतीय ग्राहकों के साथ-साथ क्षेत्र के बहु-राष्ट्रीय ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में कारगर होगी।

1995 में एशिया के इस बाजार में बनाई थी अपनी उपस्थिति 

कारगिल ने वर्ष 1995 में इंडोनेशिया के मकास्सर में कोकोआ का काम स्थापित कर एशिया के इस बाजार में अपनी उपस्थिति बनाई थी। वर्ष 2014 में, कारगिल ने इंडोनेशिया के ग्रेसिक में कोको प्रसंस्करण उत्पाद बनाने के लिए एक कोको प्रसंस्करण संयंत्र खोला। कारगिल के 70 देशों में कार्यालय हैं जिसके कर्मचारियों की संख्या 1,60,000 है।

कारगिल कई तरह के ब्रांड की मार्केटिंग करती है

भारत में कारगिल खाद्य तेलों के प्रमुख ब्रांड जैसे नेचर फ्रेश, मिथुन, स्वीकार, लियोनार्डो ऑलिव ऑयल, रथ और हाइड्रोजनीकृत वसा के सूरजमुखी ब्रांड की मार्केटिंग करती है। नेचर फ्रेश ब्रांड नाम के तहत गेहूं के आटे की मार्केटिंग भी करती है। देश में कारगिल के कर्मचारियों की कुल संख्या करीब 4,000 है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर