खुशखबरी: अब पॉड टैक्सी और मेट्रो से पहुंच सकेंगे नोएडा एयरपोर्ट, बनेंगे 6 स्टेशन

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Aug 18, 2022 | 13:21 IST

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट जाने वालों के लिए खुशखबरी है। यमुना प्राधिकरण नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने जा रहा है।

know you will be able to reach Noida airport by pod taxi and metro
खुशखबरी: पॉड टैक्सी और मेट्रो से पहुंच सकेंगे नोएडा एयरपोर्ट  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली। यमुना प्राधिकरण नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए पॉड टैक्सी और मेट्रो की लाइन बिछाएगा। नॉलेज पार्क 2 को एयरपोर्ट तक जोड़ा जाएगा और जिले में पहली बार 4.18 किलोमीटर अंडरग्राउंड लाइन बिछेगी। करीब 36 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर होगा। इस परियोजना पर करीब 5329 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और छह मेट्रो स्टेशन बनेंगे। वहीं, पॉड टैक्सी योजना को पहले चरण में फिल्मसिटी और आसपास के क्षेत्रों से जोड़ा जाएगा। इन दोनों परिजनों की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। 24 अगस्त को होने वाली बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होने की उम्मीद है। इसके बाद दोनों प्रस्ताव शासन को भेज दिए जाएंगे।

खर्च होंगे 862 करोड़ रुपये
प्राधिकरण ने भारत सरकार की कंपनी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोप वे कॉर्पोरेशंस एयरपोर्ट टैक्सी प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाई है। इसमें फिल्म सिटी रबूपुरा का कुछ भाग, सेक्टर 34 का कुछ भाग, टॉय पार्क, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर 29 व 32 के जंक्शन पर सेक्टर 32, अपैरल पार्क, सेक्टर 29, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर 29 व 32 का जंक्शन, एमएसएमई पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, 60 मीटर चौड़ी सड़क का जंक्शन और जेवर एयरपोर्ट के पास स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। इस योजना पर 862 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इतना होगा किराया
पॉड टैक्सी के लिए डबल ट्रैक बनाने में एक साल लगेगा। यह टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसका किराया 8 रुपये प्रति किलोमीटर रखने की योजना है। नॉलेज पार्क को एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए डीएमआरसी ने मेट्रो लाइन का डीपीआर तैयार की है। सेक्टर 29 से एयरपोर्ट तक अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बनाने में 18 महीने लगेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर