1.5 करोड़ कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, न्यूनतम वेतन में हुआ इजाफा

बिजनेस
भाषा
Updated Oct 29, 2021 | 12:18 IST

Minimum Wages For Central Sector Workers: सरकार ने 1.5 करोड़ श्रमिकों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ते की दर संशोधित की है। इससे केंद्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों और श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में इजाफा होगा।

Labor Ministry Hikes Minimum Wages
श्रम मंत्रालय ने केंद्रीय क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बढ़ाया न्यूनतम मेहनताना (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • सरकार ने 1.5 करोड़ कर्मचारियों व श्रमिकों को खुशखबरी दी है।
  • केंद्रीय क्षेत्र के श्रमिकों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में इजाफा हुआ है।
  • यह वृद्धि एक अक्टूबर से प्रभावी होगी।

Minimum Wages For Central Sector Workers: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने केंद्रीय क्षेत्र के 1.5 करोड़ श्रमिकों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance) की दर में संशोधन किया है। महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि एक अक्टूबर से प्रभावी होगी, जिसके परिणामस्वरूप केंद्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों और श्रमिकों के न्यूनतम वेतन (Minimum Wages) में इजाफा होगा।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, 'ऐसे समय में जब देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है, केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगारों में लगे विभिन्न श्रेणी के श्रमिकों को एक बड़ी राहत देते हुए, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (VDA) की दर को अधिसूचित और संशोधित किया है जो एक अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होगा।'

किस आधार पर संशोधित होता है VDA?
वीडीए औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर संशोधित किया जाता है। यह मूल्य सूचकांक श्रम ब्यूरो (श्रम और रोजगार मंत्रालय से संबद्ध कार्यालय) द्वारा संकलित किया जाता है। वीडीए में इस संशोधन के लिए इस साल जनवरी से जून के महीनों के लिए औसत सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) का इस्तेमाल किया गया है।

1.5 करोड़ श्रमिकों को होगा लाभ
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बयान में कहा कि इससे देश भर में केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगार में लगे लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों को लाभ होगा। ये श्रमिक निर्माण, सड़कों के रखरखाव, रनवे, भवन संचालन, स्वच्छता एवं सफाई, माल को लादने और उतारने आदि कामों में लगे हैं।

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है वृद्धि 
उन्होंने कहा कि यह 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है और यह वृद्धि एक अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होगी। मंत्री ने साथ ही सभी राष्ट्र निर्माताओं को दीपावली की शुभकामनाएं दीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर