Jobs in IT Sector: बाजार में जॉब की कमी लेकिन आईटी सेक्टर में आई बहार- रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान एंट्री-लेवल और फ्रेशर्स की भर्ती में 4 फीसदी की गिरावट आई है।

Jobs in IT Sector,Business, Jobs, IT Sector, IT Sector Jobs
आईटी सेक्टर में जॉब की बहार 
मुख्य बातें
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर, DevOps, क्लाउड और डेटा इंजीनियर की नौकरियों में मई में 12-16 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई
  • 8-12 वर्षों के अनुभव, मध्य-स्तर के अधिकारियों, 16 से अधिक वर्ष अनुभव वाले जॉब में 5 प्रतिशत, 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई
  • बिक्री, मार्केटिंग, साइट इंजीनियरिंग, मानव संसाधन, वित्त और परियोजना प्रबंधक जैसे प्रोफाइल की मांग सपाट रही

एक रिपोर्ट के अनुसार, मई का महीना नई नौकरियों के मामले में सुस्त था, लेकिन तकनीकी उद्योग ने महामारी से प्रेरित गिरावट की प्रवृत्ति को कम कर दिया क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकी ने अपने विस्तार की होड़ जारी रखी।जॉब साइट SCIKEY मार्केट नेटवर्क के अनुसार मई में नौकरी के नए पदों की कुल संख्या में 2 प्रतिशत की गिरावट आई है। खुदरा क्षेत्र में 16% की गिरावट देखी गई, बैंकिंग में नई नौकरी के पदों में 12% और FMCG में 12% की गिरावट आई, लेकिन बीमा क्षेत्र में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर 5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

आईटी सेक्टर में जॉब की बहार
रिपोर्ट में कहा गया है कि सॉफ्टवेयर डेवलपर, DevOps, क्लाउड और डेटा इंजीनियर के लिए महीने में नए जॉब पोस्ट में 12-16 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसमें कहा गया है कि बिक्री, विपणन, साइट इंजीनियरिंग, मानव संसाधन, वित्त और परियोजना प्रबंधक जैसे प्रोफाइल सपाट रहे।आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 8-12 साल के अनुभव और नेतृत्व की स्थिति वाले मध्यम स्तर के अधिकारियों के लिए 16 साल से अधिक के अनुभव के साथ नौकरियों में क्रमशः 5 प्रतिशत और 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एंट्री लेवल में आई थी गिरावट
SCIKEY के सह-संस्थापक करुणजीत कुमार धीर ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान एंट्री-लेवल और फ्रेशर्स के लिए हायरिंग में 4 फीसदी की गिरावट आई है।लॉकडाउन होने के बाद से अधिकांश क्षेत्रों के लिए यह एक कठिन पैच रहा है। हालांकि, तकनीकी कंपनियों ने काम पर रखने पर अच्छी गति प्राप्त की है। दूरस्थ कार्य में बदलाव और कुछ ऑनलाइन सेवाओं की मांग में वृद्धि के कारण, तकनीक लॉकडाउन के प्रति प्रतिरक्षित रही है।

हायरिंग में इजाफा अच्छा संकेत
टेक हायरिंग में वृद्धि से पता चलता है कि इस तरह की भूमिकाएं बढ़ती प्रतिस्पर्धा और महामारी के दौरान नई डिजिटल प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाली परियोजनाओं की मांग के कारण मांग में बनी हुई हैं।यह एक सकारात्मक संकेतक है कि व्यवसाय अपनी विकास योजनाओं को क्रियान्वित करने की ओर बढ़ रहे हैं, न कि केवल अस्तित्व या व्यवसाय निरंतरता रणनीति।उन्होंने कहा, "चूंकि, अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे अनलॉक उपायों और गतिशीलता में वृद्धि के साथ बढ़ रही है, हमें उम्मीद है कि बाकी क्षेत्रों में भी काम पर रखने की गतिविधि में और सुधार होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर