बंद हो चुकी LIC पॉलिसी को फिर से करें शुरू, सिर्फ कल तक का है मौका, फायदे में रहेंगे आप

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 24, 2022 | 12:36 IST

Lapsed LIC Policy Revival: बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करना फायदेमंद हो सकता है। पॉलिसी को रिवाइव करने से पहले यह जरूर देख लें कि आपको इस पॉलिसी की जरूरत है भी या नहीं।

Lapsed LIC Policy Revival
बंद हो चुकी LIC पॉलिसी को फिर से करें शुरू, सिर्फ कल तक का है मौका, फायदे में रहेंगे आप  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अगर आप बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू नहीं करते हैं तो जो प्रीमियम आपने भरा है वो बेकार हो जाएगा।
  • एलआईसी पॉलिसी बंद होने पर आपको इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  • LIC ने लैप्स हो चुकी बीमा पॉलिसी को फिर से सक्रिय करने का मौक दिया है।

Lapsed LIC Policy Revival: कोरोना काल में कई लोगों की वित्तीय स्थिति बिगड़ी थी। ऐसे में बहुत से बीमाधारक अपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी की किस्‍त का भुगतान भी नहीं कर पाएं। अगर आपने भी लंबे समय तक किस्त नहीं भरी है, तो हो सकता है कि आपकी पॉलिसी बंद हो गई हो। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। आप बंद हो चुकी एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) को दोबारा शुरू कर सकते हैं।

एलआईसी ने फरवरी में कहा था कि जो ग्राहक अपनी किस्त जमा नहीं कर पाए हैं और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई हैं, ऐसे ग्राहकों के पास उन पॉलिसी को रिवाइव (Revive LIC Policy) करने का मौका है। इसकी आखिरी तारीख 25 मार्च 2022 यानी कल है।

इस चुनौतीपूर्ण समय में जोखिम कवर प्रदान करने के लिए एलआईसी ने चालू वित्त वर्ष में दूसरी बार यह मूल्यवान अवसर लाया है। बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए एलआईसी ने 7 फरवरी 2022 से 25 मार्च 2022 तक एक विशेष अभियान शुरू किया है।

इस स्पेशल रिवाइवल प्लान (Special Revival Campaign) के तहत, पॉलिसी को कुछ नियमों और शर्तों के अधीन पहली अनपेड प्रीमियम की तारीख से 5 सालों के भीतर रिवाइव किया जा सकता है।

पात्र पॉलिसियों के लिए विलंब शुल्क में रियायत
एक लाख रुपये की सीमा तक एलआईसी प्रीमियम भुगतान के लिए विलंब शुल्क में 20 फीसदी की छूट मिलेगी। अधिकतम रियायत 2,000 रुपये होगी। 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये की सीमा के एलआईसी प्रीमियम भुगतान पर विलंब शुल्क में 25 फीसदी की छूट मिलेगी। इसकी अधिकतम सीमा 2,500 रुपये है। वहीं 3 लाख रुपये से ज्यादा सीमा के एलआईसी प्रीमियम भुगतान पर विलंब शुल्क में छूट 30 फीसदी यानी 3000 रुपये की छूट मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर