Gold: सस्ती कीमत पर सोना खरीदने का आखिरी मौका, आज बंद हो रही निवेश की ये सरकारी योजना

SBG Gold investment scheme: मोदी सरकार की ओर से लोगों को सस्ती कीमत पर सोने में निवेश का मौका दिया गया है लेकिन इसके लिए थोड़ा जल्दी करने की जरूरत है क्योंकि आज इसकाआखिरी दिन है।

Invest in Sovereign Gold Bond Scheme
सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में करें निवेश  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोने में निवेश करने का आखिरी मौका
  • सरकार ने 20 अप्रैल से शुरु की थी योजना, 24 अप्रैल को है आखिरी दिन
  • 6 किस्तों में जारी होंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स, सालाना ब्याज का भी मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: दुनिया पर छाई महामारी के चलते दुनिया भर में लॉकडाउन के हालात लगातार बने हुए हैं और लोग घरों पर हैं। व्यापार संबंधी सारी गतिविधियां रुकी हुई हैं ऐसे में आपके दिमाग में ये बात आ सकता है कि क्या घर पर रहकर भी किसी अच्छी संभावना में निवेश किया जा सकता है। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो अच्छा मौका है और आज यानी 24 अप्रैल को इस मौके का आखिरी दिन भी है।

दरअसल सरकार की ओर से सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड (SBG) स्कीम की घोषणा की गई थी और यह योजना 20 अप्रैल से शुरु होकर आज 24 अप्रैल तक चलने वाली है। इसके तहत सस्ती दर पर सोने में निवेश किया जा सकता है। यानी भविष्य में लाभ कमाने के लिहाज से सोना खरीदा जा सकता है या फिर विवाह, त्योहार या अन्य किसी कारण से भी सोना खरीद सकते हैं। 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया का त्योहार भी आ रहा है इसलिए मौका अच्छा है।

केंद्र सरकार की ओर से लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दिया गया है और आज इसका आखिरी दिन भी है। गौरतलब है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की एक अच्छी बात ये भी है इसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपको हर साल 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलने जा रहा है। इस योजना के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स 8 सितंबर तक 6 किस्तों में जारी किए जाने वाले हैं।

Gold price today

SGB ​​के लिए प्रति ग्राम सोने का कीमत 4,639 रुपए तय की गई है, जबकि जो लोग किसी भी डिजिटल मोड के माध्यम से निवेश करते हैं, उनके लिए प्रति ग्राम सोने की कीमत 4,589 रुपए है, जिसमें 50 रुपये की छूट होगी।

क्या है योजना: सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) ​​की होल्डिंग अवधि 8 साल है, हालांकि 5 साल के बाद समय से आप समय से पहले योजना से बाहर आ सकते हैं। परिपक्वता पर या समय से पहले छुटकारे पर, मूल्य का निर्धारण सरकार द्वारा IBJA कीमतों के आधार पर किया जाएगा।

बॉन्ड में समय से पहले बाहर आने की अनुमति बॉन्ड जारी करने की तारीख से पांच साल के बाद उस तारीख को दी जाती है, जब अगला ब्याज देय होता है। अगले ब्याज भुगतान की तारीख से कम से कम 10 दिन पहले डिमैटरीकृत सिक्योरिटीज के मामले में प्री-मैच्योर रिडेम्पशन के लिए रिक्वेस्ट की जाएगी।

gold investment scheme

कैसे करें निवेश: वाणिज्यिक बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), नामित डाकघरों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL) और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से इस योजना में निवेश कर सकते हैं और इन अधिकृत माध्यमों से बांड के लिए आवेदन किया जा सकता है। एक साल में कम से कम 4 ग्राम सोने के लिए और अधिकतम 4 किलोग्राम सोने के लिए आवेदन कर सकते हैं और साल में अलग-अलग किश्तों में भी खरीद सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर