LIC न्यू जीवन शांति पेंशन प्लान: जानिए इसके लाभ और विशेषताएं 

LIC New Jeevan Shanti Pension Plan: एलआईली की जीवन शांति पेंशन प्लान एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। इसके कई फायदे हैं। यहां आप विस्तार से जान सकते हैं।

LIC New Jeevan Shanti Pension Plan
LIC New Jeevan Shanti Pension Plan (तस्वीर-istock) 

जीवन बीमा निगम (LIC) की नई जीवन शांति एक नन-लिंक्ड, नन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान है। पॉलिसीधारकों को नन-पार्टिसिपेटिंग जीवन बीमा प्लान में कोई बोनस या ऐड-ऑन जैसे लाभ प्राप्त नहीं होते हैं। नन-लिंक्ड प्लान का परफॉर्मेंस, जैसा कि नाम से पता चलता है, बाजार से जुड़े नहीं हैं और उनका परफॉर्मेंस अंतर्निहित परिसंपत्तियों के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं करता है। एन्युटी या आमतौर पर पेंशन प्लान के रूप में जाना जाता है, इसके लिए पॉलिसीधारकों को एकमुश्त भुगतान करने या बीमा कंपनी को नियमित प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। रिटायरमेंट या आस्थगन अवधि के बाद, पॉलिसीधारक को स्थिर आय प्राप्त होती है या वह संपूर्ण फंड या पार्ट में वापस ले सकता है।

LIC की नई जीवन शांति एक सिंगल प्रीमियम प्लान है जिसमें पॉलिसीधारक के पास सिंगव जीवन और ज्वाइंट जीवन आस्थगित एन्युटी में चयन करने का विकल्प होता है। पॉलिसी की शुरुआत में एन्युटी दरों की गारंटी दी जाती है और एन्युटी के पूरे जीवनकाल में आस्थगन अवधि के बाद देय होती हैं। यह पॉलिसी दो विकल्पों की अनुमति देती है। सिंगल के लिए आस्थगित एन्युटी और ज्वाइंट जीवन के लिए आस्थगित एन्युटी।

एलआईसी की नई जीवन शांति: मृत्यु लाभ और पेंशन

इस पॉलिसी पर कोई मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं है। पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए विकल्प 1 या विकल्प 2 के आधार पर जीवित रहने या मृत्यु पर लाभ का भुगतान किया जाता है। आस्थगन अवधि के दौरान, पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। पॉलिसी में परिभाषित डेथ बेनिफिट खरीद मूल्य से अधिक है और मृत्यु पर अर्जित अतिरिक्त लाभ घटाकर मृत्यु की तारीख तक भुगतान की गई कुल एन्युटी राशि या खरीद मूल्य का 105% है।

मृत्यु पर अतिरिक्त लाभ की गणना (खरीद मूल्य एन्युटी रेट प्रति माह देय मासिक) /12 के रूप में की जाती है। जहां एन्युटी दर प्रति वर्ष देय मासिक मासिक एन्युटी दर के बराबर होगा और यह चुने गए विकल्प, पॉलिसीधारक के प्रवेश पर आयु और चुनी गई आस्थगन अवधि पर निर्भर करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह लाभ प्रत्येक पॉलिसी महीने के अंत में, केवल आस्थगन अवधि के अंत तक प्राप्त होगा। आस्थगन अवधि के दौरान, पॉलिसीधारक के नामांकित व्यक्ति को उपरोक्तानुसार मृत्यु लाभ देय होगा।

एन्युटी भुगतान के चुने हुए तरीके के अनुसार आस्थगन अवधि के पूरा होने के बाद, पेंशन या एन्युटी भुगतान बकाया में किया जाएगा, जब तक कि प्राइमरी या सेकेंडरी पॉलिसी धारक जीवित हैं। पहली मृत्यु पर, कवर किए गए जीवन में से किसी एक की एन्युटी राशि का 100% भुगतान तब तक किया जाता रहेगा जब तक कि एन्युटेंट में से कोई एक जीवित है। आखिरी सरवाइवर की मृत्यु पर, एन्युटी भुगतान तुरंत समाप्त हो जाएगा और पॉलिसीधारक द्वारा प्रयोग किए गए विकल्प के अनुसार नामित व्यक्ति को ऊपर परिभाषित मृत्यु लाभ देय होगा।

पॉलिसी पॉलिसीधारक की मृत्यु की तारीख से प्रभावी मृत्यु लाभ से एक और एन्युटी खरीदने का विकल्प भी प्रदान करती है। मृत्यु लाभ का भुगतान एकमुश्त राशि के बजाय 5 या 10 या 15 वर्ष की चुनी हुई अवधि में किस्तों में भी किया जा सकता है।

न्यूनतम और अधिकतम खरीद मूल्य

पेंशन प्लान के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 150,000 रुपए है जबकि अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। प्रवेश की न्यूनतम आयु 30 वर्ष और अधिकतम आयु 79 वर्ष है। पॉलिसी 1 वर्ष से 12 वर्ष तक की आस्थगन अवधि के लिए उपलब्ध है। यह चार एन्युटी मोड में उपलब्ध है:- मासिक (1,000 रुपए), त्रैमासिक (4,000 रुपए), अर्ध-वार्षिक (6,000 रुपए), या वार्षिक (12,000 रुपए)। पेंशन बकाया में देय होगी अर्थात एन्युटी भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक है या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए एन्युटी भुगतान की तिथि से 1 वर्ष, 6 महीने, 3 महीने और 1 महीने के बाद होगा। 

5 लाख रुपए से अधिक के खरीद मूल्य पर प्रदान की जाने वाली एन्युटी रेट

5 लाख रुपए से 9,99,999 रुपए के खरीद मूल्य पर 1.50% की एन्युटी रेट दी जाती है। 10,00,000 रुपए से 24,99,999 रुपए के खरीद मूल्य पर 2.10%, 25,00,000 रुपये से 49,99,999 रुपये पर 2.45%; 50,000,000 रुपयए और 99,99,999 रुपए के लिए 2.60% और 1 करोड़ रुपये और उससे अधिक पर 2.70%।

पॉलिसी पर लोन

इस पॉलिसी के पूरा होने के तीन महीने बाद (यानी पॉलिसी जारी होने की तारीख से 3 महीने) या फ्री-लुक अवधि की समाप्ति के बाद, जो भी बाद में हो, पॉलिसी लोन की अनुमति है। पॉलिसी लोन इस संबंध में निगम के नियमों और शर्तों के अधीन आस्थगन अवधि के दौरान और बाद में भी उपलब्ध होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर