LIC IPO: पॉलिसीधारकों की बल्ले-बल्ले, इशू प्राइस पर मिल सकती है 5 फीसदी छूट

LIC IPO: पॉलिसीधारकों को एलआईसी के प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में इशू प्राइस पर डिस्काउंट मिल सकता है।

LIC IPO: Policyholders may get 5 percent discount in IPO
LIC IPO: पॉलिसीधारकों की बल्ले-बल्ले, इशू प्राइस पर मिल सकती है 5% छूट (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है।
  • एलआईसी के पास 25 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं।
  • मौजूदा समय में एलआईसी में सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी है।

नई दिल्ली। ईटी नाउ स्वदेश की जानकारी के मुताबिक भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) के पॉलिसीधारकों को आने वाले  आईपीओ (IPO) में इशू प्राइस पर 5 फीसदी का डिस्काउंट मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक पॉलिसीधारकों को IPO में  10 फीसदी का रिजर्व कोटा भी मिलने की संभावना है । LIC ने पहले ही पॉलिसीधारकों को अपनी जीवन बीमा पॉलिसी और पैन कार्ड लिंक करने के लिए अनुरोध किया है , ताकि वे IPO में हिस्सा ले सकें।

IPO के लिए डीमैट खाता होना जरूरी
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास  25 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं।  LIC ने कई प्लेटफार्मों पर नोटिस जारी कर  कहा है, 'ऐसी किसी भी सार्वजनिक पेशकश में भाग लेने के लिए, पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि उनके पैन LIC के रिकॉर्ड में अपडेट किए गए हैं। साथ ही बीमा कंपनी ने बताया था कि IPO के जरिये LIC के शेयर लेने के लिए आपके पास वैध डीमैट खाता होना जरूरी है।

जनवरी में खोले गए रिकॉर्ड डीमैट खाते
रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी में रिकॉर्ड 34 लाख डीमैट खाते खोले गए थे, और इसका कारण आने वाला LIC का आने वाला IPO हो सकता है।   LIC आईपीओ में संभावित छूट की खबर ने कई पॉलिसीधारकों को अपने डीमैट खाते खोलने के लिए ब्रोकरों के पास जाने के लिए प्रेरित किया है। कई ब्रोकर पॉलिसीधारकों को उनके साथ डीमैट खाते खोलने के लिए आकर्षित करने के लिए कई योजनाएं बना रहे है।  कुछ ब्रोकर उपहार वाउचर भी दे रहे हैं।

अंकुर मिश्रा, ईटी नाउ स्वदेश

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर