इस तरह से लिंक कर सकते हैं आधार से पैन, 31 दिसंबर है आखिरी तारीख

How to link PAN card with Aadhar card: क्या आपने अब तक अपना पैन आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है? अगर ऐसा है तो आपको 31 दिसंबर तक ऐसा कर लेना चाहिए, क्योंकि पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है।

Link pan card with aadhar last date, how to link pan with aadhar card online, offline or SMS
इस तरह से आधार से पैन को कर सकते हैं लिंक 

नई दिल्ली: 31 दिसंबर पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख है। आप नये साल के जश्न की तैयारी में व्यस्त हो सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने इस साल सितंबर में आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया था। 

इससे पहले आधार को पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सिंतबर थी, जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया। जिन लोगों ने आधार से पैन लिंक नहीं किया है, वह 31 दिसंबर के बाद इनकम टैक्स फाइन नहीं कर पाएंगे। उनका पैन काम नहीं करेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोशल मीडिया पर इस महीने की शुरुआत में बताया था कि पैन से आधार लिंक करना आवश्यक है।

1
Section
PAN and Aadhar Linking Online: अपने पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें

आधार से पैन को लिंक करना बेहद आसान है। आप इसे तो तरह से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफ लाइन दो माध्यमों में से किसी एक का चुनाव अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। 

STEP 1
आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना
 आधार को पैन से लिंक कैसे करें

पैन को आधार से या आधार को पैन से लिंक करना बेहद आसान काम है। इसके लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा। 

STEP 2
लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करना

यहां आपको आधार से पैन लिंक करने का विकल्प मिलेगा। बाईं ओर नजर आ रहे क्विक लिंक्स सेक्शन में Link Aadhaar का विकल्प नजर आएगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3
अपनी डिटेल्स भरना
आधार से पैन लिंक करने के लिए यहां अपनी जानकारी भरें

इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी यानी एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होगी। जैसे आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, आधार पर अपना नाम आदि भरना होगा।

STEP 4
आखिरी कदम
आखिर में आपको लिंक आधार बटन पर क्लिक करना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको आधार कार्ड की जानकारी यूआईडीएआई के जरिए प्रमाणित करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको कैपचा भरना होगा। आप चाहे तो ओटीपी का विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे इसका ओटीपी रजिस्टर मोबाइल नंबर पर जाएगा। ओटीपी या कैपचा डालने के बाद आपको लिंक आधार पर क्लिक करना होगा। 

2
Section
PAN and Aadhar Linking through SMS: एसमएस से अपने पैन कार्ड को आधार से ऐसे जोड़ें

यदि आप किसी ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप ऑफलाइन तरीके से भी अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजना होगा।

STEP 1
आधार से पैन को एसएमएस के जरिए ऐसे करें लिंक

एसएमएस के जरिए आधार को पैन से लिंक करने के लिए आपको UIDPAN(Space)(12 अंक का आधार कार्ड नंबर)(Space)(10 अंक का पैन नंबर) टाइप करके 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर