LPG cylinder latest rate : एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिर बढ़ी, आज से लागू, जानिए लेटेस्ट रेट

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। यहां जानिए कितने दाम बढ़े हैं।

LPG cylinder prices again increased, applicable from today, know the latest rates
रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी 

नई दिल्ली: सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने गुरुवार (4 फरवरी) को गैर-सब्सिडी वाले लिक्यूफाइडड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी की। नई दरें आज से प्रभावी हो गई हैं। लेटेस्ट वृद्धि के बाद, दिल्ली में रसोई गैस की कीमत 719 रुपए प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) हो गई। कोलकाता में, एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 25 रुपए बढ़ाकर 745.50 रुपए, मुंबई में 25 रुपए बढ़कर 719 रुपए और चेन्नई में 25 रुपए बढ़कर 735 रुपए होो गई हैं। 

गौर हो कि जनवरी के महीने में कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई थी। हालांकि, दिसंबर में दो बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में कीमतों में 100 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। ओएमसी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं, जो मुख्य रूप से एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और अमेरिकी डॉलर और रुपए विनिमय दर पर निर्भर है।

गौर हो कि देश में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर बाजार मूल्य पर बेचे जाते हैं और केंद्र सब्सिडी का पैसा सीधे पात्र उपभोक्ताओं के खाते में हस्तांतरित करता है। सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के बाजार और सब्सिडी मूल्य के बीच का अंतर है। सब्सिडी वाले कीमतों पर प्रत्येक के 14.2 किलो के अधिकतम 12 सिलेंडरों का कोटा खत्म करने के बाद, उपभोक्ताओं को गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर खरीदने होते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर