LPG सिलेंडर के दाम बढ़े, विमान ईंधन 56.6% महंगा, पेट्रोल-डीजल का है ये हाल

बिजनेस
भाषा
Updated Jun 01, 2020 | 17:57 IST

Petrol-diesel, LPG cylinder price : विमान ईंधन और रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों बढ़ोतरी हुई। जबकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों लगातार 78वें ये स्थिति रही है।

LPG cylinder Rs 11.5, aircraft fuel ATF 56.6 percent costlier, petrol-diesel prices stable
एलपीजी और विमान इंधन के दाम बढ़े 
मुख्य बातें
  • बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़े
  • पेट्रोल और डीजल की कीमत 16 मार्च से स्थिर है
  • विमान ईंधन (एटीएफ) का दाम जबरदस्त इजाफा हुआ है

नई दिल्ली : घरेलू रसोई गैस के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर (LPG cylinder) का दाम सोमवार से साढ़े ग्यारह रुपए बढ़ गया। विमान ईंधन (ATF) भी 56.6 प्रतिशत महंगा हो गया। हालांकि पेट्रोल ( Petrol) और डीजल (diesel) के दाम लगातार 78वें दिन भी स्थिर रहे। सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन कंपनियों इस संबंध में अधिसूचना जारी की। 

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 11.50 रुपए बढ़े

इसी तरह बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 11.50 रुपए बढ़ा कर 593 रुपए प्रति सिलंडर कर दिया गया है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में लगातार तीन महीने की कटौती के बाद यह बढ़ोत्तरी की गई है। सरकार साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर उपलब्ध कराती है। जिन ग्राहकों ने अपनी सब्सिडी छोड़ दी है उन्हें भी बाजार कीमत पर अपना सिलेंडर खरीदना होता है। सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम कंपनियां जहां एक तरफ नियमित रूप से एटीएफ और रसोई गैस कीमतों में बदलाव कर रहे हैं। 

पेट्रोल और डीजल स्थिर

वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमत देश में 16 मार्च से स्थिर बनी हुई है, अन्यथा इनके दामों में प्रतिदिन बदलाव का नियम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की गिरती कीमतों का लाभ उठाने के लिए सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर 3-3 रुपए उत्पाद शुल्क की बढ़ोत्तरी कर दी थी। लगभग उसी के बाद से इनकी कीमत स्थिर बनी हुई है। बाद में सरकार ने छह मईको पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क और बढ़ा गया था।

विमान ईंधन (एटीएफ) के दाम में उछाल

ग्लोबल संकेतों के चलते दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) का दाम 56.5 प्रतिशत या 12,126.75 रुपए प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया। जबकि इससे पहले फरवरी से एटीएफ की कीमत में लगातार कटौती जारी थी। फरवरी में दिल्ली में एटीएफ की कीमत 64,323.76 रुपए प्रति किलोलीटर थी जो पिछले महीने घटकर 21,448.62 रुपए प्रति किलोलीटर तक आ गई थी। अधिकारियों ने कहा कि एटीएफ की कीमत बढ़ाना जरूरी हो गया था, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में मानक कीमतें अपने दो दशक के निचले स्तर से बाहर आ गई हैं।

तेल कंपनियों ने इसका बोझ ग्राहकों के सिर पर डालने के बजाय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कम कीमतों से हो रही बचत से उठाने का निर्णय किया। इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें मई 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान 19 दिन तक स्थिर रही थीं। उस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ने के बावजूद कीमतें स्थिर रही थीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर