मध्य प्रदेश की स्टार्टअप पॉलिसी 2022: पीएम मोदी 13 मई को करेंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 मई को मध्य प्रदेश की स्टार्टअप नीति और कार्यान्वयन योजना 2022 का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। नई स्टार्टअप नीति पुरानी नीति से काफी अलग है।

Madhya Pradesh's Startup Policy 2022: PM Modi to launch on 13 May 
मध्य प्रदेश की नई स्टार्टअप पॉलिसी को पीएम मोदी लॉन्च करेंगे। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 मई को इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में मध्य प्रदेश की स्टार्टअप नीति और कार्यान्वयन योजना 2022 का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे। मध्य प्रदेश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और नवोदित उद्यमियों (Entrepreneurs) को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार अपनी "स्टार्टअप नीति और कार्यान्वयन योजना 2022" शुरू कर रही है।

यह स्टार्टअप नीति विशेष रूप से राज्य के युवाओं के उद्यमशीलता के विचारों को मजबूत करने और वास्तविकता में लाने के लिए विकसित की गई है। मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सरकार ने राज्य भर में कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। नीति की विशिष्टता पर विस्तार से बताते हुए, मध्य प्रदेश सरकार के MSME विभाग के सचिव, पी नरहरि ने कहा कि नई स्टार्टअप नीति पुरानी नीति से काफी अलग है। 'एमपी स्टार्टअप सेंटर' के कॉन्सेप्ट को एमपी स्टार्टअप नीति 2022 में जोड़ा गया। 

पहले, विभाग द्वारा केवल एक नीति लागू की जा रही थी, लेकिन अब इसे एमपी स्टार्टअप सेंटर के साथ मिलकर लागू किया जाएगा। यह स्टार्टअप सेंटर  एक समर्पित कार्यालय होगा, जिसमें प्रत्येक स्टार्टअप के लिए हेड या संरक्षक होगा और संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ होंगे। जो स्टार्टअप समुदाय की मदद करेंगे।

बयान में कहा गया कि सागर स्मार्ट सिटी इनक्यूबेशन सेंटर, SPARK ने मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति 2022 को बढ़ावा देने की दिशा में तेजी से कदम उठाए हैं। सरकारी आईटीआई कॉलेज, सागर में एडिना विज्ञान संस्थान सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, व्यवसायों और स्टार्टअप समुदायों में नीति जागरूकता बूट शिविरों और कार्यशालाओं की एक सीरीज आयोजित की गई है। इतना ही नहीं, 8 मई, 2022 को एक लाइव वेबिनार भी आयोजित किया गया है, जहां स्टार्टअप नीति विशेषज्ञ और सलाहकार एमपी स्टार्टअप नीति की प्रमुख विशेषताओं पर चर्चा की। यह वेबिनार सभी सोशल मीडिया हैंडल पर प्रसारित किया गया।

साथ ही ग्वालियर जिले में स्मार्ट सिटी के तहत करीब 18 स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया जा रहा है। सरकार ने इस क्षेत्र के करीब 50 स्टार्टअप्स में से कई विचारों का चयन किया है, जिसके लिए 11 मई को एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। यह इन जरूरतों की जरूरतों को समझने में मदद करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा कि नई स्टार्ट-अप नीति के तहत ये विचार वास्तविकता में आते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर