मध्य प्रदेश के गेहूं को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचाने की तैयारी, पीयूष गोयल से मिले CM शिवराज सिंह चौहान

बिजनेस
रंजीता झा
रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Mar 24, 2022 | 14:31 IST

Shivraj Singh Chouhan meets Piyush Goyal : रूस और यूक्रेन दुनिया के बड़े गेहूं उत्पादक देश माने जाते हैं। इनका वैश्विक गेहूं निर्यात में 30 फीसदी शेयर है। एक महीने से इन दोनों देशों के बीच युद्ध चल रहा है, ऐसे में गेहूं उत्पादन और निर्यात प्रभावित हो गया है, जिसका फायदा भारत को मिल रहा है।

 Madhya Pradesh's wheat to export international market, CM Shivraj Singh Chouhan meets Piyush Goyal
एमपी के गेहूं का निर्यात बढ़ाने के लिए पीयूष गोयल से मिले शिवराज सिंह चौहान। 

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गेहूं निर्यात के मसले पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ गुरुवार को एक बड़ी बैठक की। इस बैठक में फूड प्रोसेसिंग से संबंधित, रेलवे से संबंधित तमाम बड़े अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्यातकों से भी बातचीत की। दरअसल, गेंहू के निर्यात में आई तेजी के बाद शिवराज सिंह चौहान की कोशिश मध्य प्रदेश के गेंहू को अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने की है।

मध्य प्रदेश के गेहूं को निर्यात करने के लिए शिवराज सरकार ने कमर कस ली है। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जब दिल्ली पहुंचे तो उन्होंने कहा कि वह केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल और निर्यातकों के साथ बैठक कर इस बारे में सरकार के स्तर पर कोई बड़ा फैसला करवाएंगे। पिछले कुछ दिनों में भारत से गेहूं का निर्यात बढ़ा है। अब प्रदेश के किसानों के गेहूं का निर्यात बढ़ाने के लिए शिवराज सरकार भी कोशिशों में लगी है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेहूं की मांग में तेजी के साथ ही कीमतों में भी उछाल आया है, जिसके बाद मध्य प्रदेश के किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा दिलाने के लिए शिवराज सरकार तैयारी कर रही है। 

मध्य प्रदेश के शरबती गेहूं की मांग बढ़ी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों की बात करें तो इस समय 24-25 हजार रुपए प्रति टन के करीब चल रही हैं। देश में इस साल गेहूं की रिकॉर्ड पैदावार भी हुई है, जिसके चलते देश के किसानों को इस बार गेहूं की अच्छी खासी कीमत मिल रही है। मध्य प्रदेश का शरबती गेहूं 5600 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिक रहा है। ये अब तक की सबसे ज्यादा कीमत है। इससे पहले सीहोर की आष्टा मंडी में 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल गेहूं बिका है।

भारत के गेहूं निर्यात में तेजी आई
बता दें कि रूस और यूक्रेन दुनिया के बड़े गेहूं उत्पादक देश माने जाते हैं। इनका वैश्विक गेहूं निर्यात में 30 फीसदी शेयर है। एक महीने से इन दोनों देशों के बीच युद्ध चल रहा है, ऐसे में गेहूं उत्पादन और निर्यात प्रभावित हो गया है, जिसका फायदा भारत को मिल रहा है। फरवरी के अंतिम दिनों का आंकड़ा देखें तो भारत में कुल गेहूं निर्यात चालू वित्त वर्ष में 66 लाख टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। मार्च के आखिरी तक ये आंकड़ा इससे कई गुना ज्यादा पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर