इनकम टैक्स पोर्टल की कई खामियां दूर, अब तक1.19 करोड़ भरे गए ITR

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 08, 2021 | 23:18 IST

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि इनकम टैक्स पोर्टल की कई खामियों को दूर कर लिया गया है। अब तक 1.19 करोड़ आईटीआर भरे गए।

Many loopholes in income tax portal have been solved, so far 1.19 crore ITRs have been filled
नई ई-फाइलिंग पोर्टल में कई खामियां दूर 
मुख्य बातें
  • नए आईटीआर पोर्टल की कई तकनीकी खामियों का समाधान किया गया।
  • आकलन वर्ष 2021-22 में अब तक 1.19 करोड़ आईटीआर भरे गए हैं।
  • नए आईटीआर पोर्टल www.incometax.gov.in की शुरूआत 7 जून को हुई।

नई दिल्ली : आयकर विभाग ने बुधवार को कहा कि नए आईटीआर पोर्टल पर कई तकनीकी मुद्दों का समाधान किया गया है और वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 1.19 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। पोर्टल पर करदाताओं की गतिवधियों की जानकारी देते हुए आयकर विभाग ने कहा कि 07 सितंबर तक 8.83 करोड़ विशिष्ट करदाताओं ने पोर्टल पर ‘लॉगइन’ किया। सितंबर में औसतन प्रतिदिन 15.55 लाख करदाता पोर्टल पर ‘लॉगइन’ किए। आयकर रिटर्न फाइलिंग सितंबर 2021 में दैनिक आधार पर 3.2 लाख पहुंच गई है।

विभाग ने कहा कि कई तकनीकी मुद्दों का समाधान किया गया है और पोर्टल पर फाइलिंग के जो आंकड़े हैं, वह काफी सकारात्मक है। आकलन वर्ष 2021-22 के 1.19 करोड़ आईटीआर भरे गये हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि इनमें से 76.2 लाख करदाताओं ने रिटर्न भरने के लिये पोर्टल की ‘ऑनलाइन’ विशेषताओं का उपयोग किया।

उल्लेखनीय है कि नई ई-फाइलिंग पोर्टल ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंकमटैक्स डॉट गॉव डॉट इन’ (www.incometax.gov.in) की शुरूआत सात जून को हुई। शुरूआत में करदाताओं और पेशेवरों ने तकनीकी गड़बड़ी की शिकायतें की।

बयान के अनुसार वित्त मंत्रालय लगातार इन्फोसिस के साथ मुद्दों के समाधान पर नजर रखे हुए हैं। पोर्टल विकसित करने का ठेका 2019 में इन्फोसिस को दिया गया था।

विभाग के अनुसार, यह उत्साहजनक है कि 94.88 लाख से अधिक आईटीआर ई-सत्यापित किये जा चुके हैं। यह केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र द्वारा प्रसंस्करण के लिए आवश्यक है। इसमें से 7.07 लाख आईटीआर प्रसंस्कृत किए जा चुके हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर