मारुति सुजुकी को मिला नया CEO, हिसाशी ताकशी संभालेंगे पद

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Mar 24, 2022 | 16:23 IST

Maruti Suzuki New CEO: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को अपने नए प्रबंध निदेशक और सीईओ की नियुक्ति की घोषणा की।

Maruti Suzuki New CEO and MD appointed Hisashi Takeuchi with effect from 1 April
Maruti Suzuki New CEO: मारुति सुजुकी को मिला नया CEO, हिसाशी ताकशी संभालेंगे पद (Pic: iStock) 

Maruti Suzuki New CEO: वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के निदेशक मंडल ने गुरुवार को हिसाशी ताकशी (Hisashi Takeuchi) को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की।

एक अप्रैल से प्रभावी होगी नियुक्ति 
कंपनी ने बताया कि हिसाशी ताकशी की नियुक्ति एक अप्रैल से प्रभावी होगी। कंपनी के मौजूदा प्रबंध निदेशक केनिशी आयुकावा (Kenichi Ayukawa) 31 मार्च को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह अप्रैल 2013 से इस पद पर हैं।

शेयरधारकों की मंजूरी मिलना अभी बाकी
कंपनी ने बताया कि केनिशी आयुकावा सर्वकालिक निदेशक के रूप में बने रहेंगे और वे कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में 30 सितंबर तक अपनी सेवायें देंगे। इस दौरान वे कंपनी को निर्देश देना जारी रखेंगे। इन नियुक्तियों पर शेयरधारकों की मंजूरी मिलनी शेष है।

मारुति सुजुकी के पास है समृद्ध इतिहास
हिसाशी ताकशी ने अपनी नियुक्ति पर कहा ,''मारुति सुजुकी के पास समृद्ध इतिहास है और यह मेरी जिम्मेदारी होगी कि हम भारत और दुनिया के अन्य देशों में अधिकाधिक ग्राहकों को अपनी सेवायें दें, जो उनके लिये , पर्यावरण के लिये और समाज के लिये बेहतर हो।''

1986 से सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन से जुड़े हैं ताकशी 
उन्होंने कहा,'' हम आत्मनिर्भर भारत की पहल और भारत के आर्थिक विकास को मजबूती देने वाले कारोबार का निर्माण करने की भी कोशिश करेंगे।'' ताकशी 1986 से सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन से जुड़े हैं। वह जुलाई 2019 से कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हैं और अप्रैल 2021 से कंपनी के वाणिज्यिक संयुक्त प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी सेवायें दे रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर