दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बना देश का पहला कैशलेस टोल प्लाजा, यहां से जाने के लिए FASTag हुआ जरूरी

बिजनेस
हर्षा चंदवानी
हर्षा चंदवानी | Principal Correspondent
Updated Dec 21, 2021 | 20:58 IST

Meerut-Delhi Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे देश का पहला कैशलेस टोल प्लाजा बनने जा रहा है। इस हाईवे का इस्तेमाल करने के लिए फास्टैग अनिवार्य हो गया है।

Meerut-Delhi Expressway
मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे 

25 दिसंबर से देश का पहला कैशलेस टोल प्लाजा शुरू होने जा रहा है। यह टोल प्लाजा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बनाया गया है और पूरी तरह से कैश फ्री होगा यानी जो लोग इस हाईवे का इस्तेमाल करेंगे उनके पास फास्टैग होना अनिवार्य होगा। फास्टैग के साथ-साथ उसमें पैसे पूरे हो ये भी यात्रियों को ध्यान रखना होगा, क्योंकि कम बैलेंस से भी टोल पार करना अब मुश्किल होगा।

आपको बता दें कि अब तक देश के जितने भी टोल प्लाजा हैं सबमें फास्टैग लेन हैं लेकिन अगर आपके पास फास्टैग अकाउंट में पैसे ना हो तो डबल पैसे देकर टोल पार किया जा सकता हैं लेकिन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे टोल पर अब ऐसा संभव नही हैं क्योंकि वहां टोल बूथ पर एक भी कर्मचारी नहीं होगा जिसकी वजह से अगर पैसे कम हुए या फास्टैग ना हुआ तो बूम नहीं खुलेगा और गाड़ी पार नहीं जा सकेगी, उस स्थिति में गाड़ी को यात्री केवल पीछे ले जा सकता हैं आगे नहीं।

एक्सप्रेसवे पर यह प्लाजा मेरठ में परतापुर क्षेत्र के गांव काशी और गाजियाबाद में डासना कट पर बनाया गया है। दिल्ली या मेरठ की तरफ से एंट्री करने पर कोई पैसा नहीं कटेगा। जहां गाड़ी एक्सप्रेसवे से नीचे उतरेगी, वहां टोल बूथ पर उसका पूरा ब्योरा ऑटोमेटिक दर्ज होगा और उतने ही किलोमीटर के हिसाब से पैसे कट जाएंगे। मेरठ से दिल्ली जाते वक्त टोल प्लाजा की 7 लेन और दिल्ली से मेरठ आते वक्त एग्जिट पर सात लेन हैं। प्लाजा से 100 मीटर पहले कई निजी कंपनियों के स्टॉल हैं, यहां जाकर फास्टैग लगवा सकते हैं और रिचार्ज भी करवा सकते हैं।

Meerut-Delhi Expressway: मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर 21 दिसंबर से लगेगा टोल, जान लें दरें

पूरे एक्सप्रेसवे पर मेरठ से सराय काले खां दिल्ली तक करीब 248 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। यानी अब ओवर स्पीड, मोबाइल का प्रयोग गाड़ी चलते वक्त या सीट बेल्ट ना लगाना भारी पड़ेगा क्योंकि अगर कैमरा की नजर में ये चीजें आई तो चलान ऑनलाइन ही कट जाएगा इसलिए इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस टोल प्लाजा का कंट्रोल सेंटर मेरठ और डासना टोल पर बनाया गया हैं जहां से सारी गतिविधियों पर नजर रहेगी।

अलग-अलग वाहनो की लिए अलग-अलग टोल रेट हैं 

  • कार और जीप जैसे हल्के वाहन- 140 रुपए
  • बस, ट्रक, दो एक्सल वाहन- 470 रुपए 
  • भारी वाहन- 515 रुपए 
  • चार से छह एक्सल वाहन- 740 रुपए

Opinion India ka: टोल टैक्स जनता भरे...नेता क्यों मौज करें? VVIP कल्चर पर कब लगेगी रोक? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर