स्टील मैन्युफैक्चरिंग के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बढ़ गई PLI स्कीम के तहत आवेदन की तारीख

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 05, 2022 | 15:53 IST

स्टील मंत्रालय की ओर से 28 अप्रैल 2022 को जारी अधिसूचना के अनुसार स्टील मैन्युफैक्चरिंग के लिए पीएलआई स्कीम की डेडलाइन बढ़ गई है।

modi government big decision for specialty steel manufacturing
स्पेशियलिटी स्टील में PLI स्कीम का बढ़ा दायरा (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने विशेष प्रकार के स्टील की डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रेडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) के तहत अप्लाई देने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अब आप स्टील के लिए पीएलआई स्कीम के लिए 31 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

दूसरी बार बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख
मालूम हो कि स्कीम के तहत आवेदन की आखिरी तारीख दूसरी बार बढ़ी है। सबसे पहले स्टील मैन्युफैक्चरिंग के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 मार्च 2022 थी। बाद में इसे बढ़ाकर 30 अप्रैल 2022 किया गया था। एक आधिकारिक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई।

इससे पहले, मंत्रालय ने कहा था कि सरकार स्टील विनिर्माताओं की कुछ चिंताओं के मद्देनजर विशेष स्टील के लिए पीएलआई योजना में बदलाव करने पर विचार कर रही है। एक अधिकारी ने बताया था कि केंद्र सरकार विशेष स्टील के प्रोडक्शन के लिए एक समान प्रोत्साहन देने की योजना पर काम कर रही है। इसके साथ ही इसमें ज्यादा ग्रेड शामिल करने पर भी सोचा जा रहा है, खासकर रक्षा क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले सामान के लिए।

पिछले साल जुलाई में मिली थी 6,322 करोड़ की योजना को मंजूरी
22 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लिया था। देश में विशेष स्टील के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने 6,322 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी।

अधिक निवेश की उम्मीद
सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से करीब 40,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश को आकर्षित किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इससे 5.25 लाख रोजगार के अवसर भी पैदा होने की उम्मीद है। मालूम हो कि पीएलआई योजना 25 प्रोडक्ट सब कैटेगरी के साथ पांच व्यापक प्रोडक्ट कैटेगरी के लिए उपलब्ध है- प्लेटेड स्टील प्रोडक्ट्स, वेयर रेजिज्टेंट स्टील, विशेष रेल, अलॉय स्टील प्रोडक्ट्स और इलेक्ट्रिकल स्टील।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर