मोदी सरकार देश भर में आज 200 स्थानों पर आयोजित करेगी राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला 

बिजनेस
भाषा
Updated Jul 11, 2022 | 00:29 IST

मोदी सरकार प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन के तहत सोमवार (11 जुलाई 2022) को देशभर में 200 स्थानों पर राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले आयोजित करेगी। 

Modi government will organize National Apprenticeship Fair at 200 places across the country on Monday
राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्ली : केंद्र सरकार रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन के तहत सोमवार (11 जुलाई 2022) को देशभर में राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले आयोजित करेगी। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने रविवार को कहा कि इस आयोजन से देश के युवाओं के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ावा मिलेगा। यह एक दिन का कार्यक्रम देशभर में 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस आयोजन में 36 क्षेत्रों और 500 विधाओं की 1,000 से अधिक कंपनियां भाग लेंगी। इस तरह के मेलों में अबतक 1,88,410 आवेदक भाग ले चुके हैं और इसके जरिये 67,035 को अप्रेंटिसशिप के प्रस्ताव दिए गए हैं।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेलों में भाग लेने वाली कंपनियों के पास एक ही मंच पर संभावित प्रशिक्षुओं से मिलने और आवेदकों को मौके पर ही चुनने का मौका है। कम से कम चार कर्मचारियों वाले उद्यम कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षुओं को रख सकते हैं।

बयान में आगे कहा गया कि अप्रेंटिसशिप मेले में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास 5वीं से 12वीं तक के शिक्षा संबंधी प्रमाणपत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर